Mathura: खाद्य विभाग ने 4 क्विंटल मिलावटी पेड़ा कराया नष्ट, मिलावटी व नकली खाद्य पदार्थो की बिक्री करने वाले निशाने पर

Mathura News:सात दिवसीय गुरु पूर्णिमा मेले में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु मथुरा वृंदावन आते हैं और उसी को दृष्टिगत रखते हुए मिलावट खोर सक्रिय रहते हैं और भारी संख्या में पेड़ा इत्यादि तैयार कर लेते हैं।

Update: 2023-06-12 10:18 GMT
4 quintals of adulterated peda destroyed (social media photo )

Mathura News: आगामी दिनो में संपन्न होने वाले मुड़िया गुरु पूर्णिमा मेले को देखते हुए जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। इसी क्रम में जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य विभाग एक्टिव मोड पर नजर आ रहा है और लगातार मिलावटखोरों पर कार्यवाही करने में जुटा हुआ है। गौरतलब रहे कि सात दिवसीय गुरु पूर्णिमा मेले में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु मथुरा वृंदावन आते हैं और उसी को दृष्टिगत रखते हुए मिलावट खोर सक्रिय रहते हैं और भारी संख्या में पेड़ा इत्यादि तैयार कर लेते हैं।उसकी खपत भीड़ के अनुसार करते हुए दिखाई देते हैं। ऐसे मिलावट खोरों पर कार्रवाई करते हुए सहायक खाद्य आयुक्त गौरीशंकर के नेतृत्व में खाद्य टीम ने वृंदावन गोवर्धन में कार्रवाई करते हुए बड़े पैमाने पर मिलावटी दूध खोवा का पेड़ा को नष्ट कराया है।

छापामार कार्रवाई करते हुए 5 सैंपल मिलावटी पेड़ा मिले

इस संबंध में जानकारी देते हुए सहायक खाद्य आयुक्त गौरीशंकर ने बताया कि खादय सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मिलावट खोरी को रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत वृंदावन क्षेत्र में दर्जनों मिठाई की दुकानों तथा गोदामों पर छापामार कार्रवाई करते हुए 5 सैंपल मिलावटी पेड़ा तथा अन्य मिठाई के नमूने संग्रहित किए गए हे साथ ही लगभग 700 किलोग्राम दूषित मिलावटी पेड़ा एवं मिल्क केक को मौके पर नष्ट कराया गया उक्त पेड़ा बनाने का मटेरियल राजस्थान के धौलपुर से वृंदावन एवं गोवर्धन क्षेत्र में मंगाया जाता है जिसके बाद मिठाई विक्रेता उसे पेड़े के रूप में विक्रय करते हैं सभी विक्रेताओं को हिदायत दी गई है यदि उनके द्वारा मिलावटी तथा दूषित मिठाई व पेड़ा का विक्रय किया जाएगा तो उनके लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे साथ ही उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी ‌।कार्रवाई को देखकर काफी दुकानदारों ने अपने शटर गिरा दिए। सभी संग्रहित नमूनों को जांच हेतु प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। कुछ पेड़ा जो फंगस युक्त था उसको मौके पर नष्ट कराया गया है ।

उन्होंने बताया कि मिलावट खोरी के विरुद्ध अभियान अनवरत रूप से चलता रहेगा यदि खाद्य कारोबारियों द्वारा मथुरा की प्रसिद्ध मिठाई पेड़ा जिसे श्रद्धालु प्रसाद के रूप में खरीदते हैं मे मिलावट की गई तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी

Tags:    

Similar News