PM Modi Mathura : PM मोदी ने जारी किया मीराबाई पर डाक टिकट, बोले- मां गंगा ने बुलाया तो आपके बीच बस गया

PM Modi in Mathura News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृष्ण नगरी मथुरा पहुंचे। सबसे पहले प्रधानमंत्री ने श्रीकृष्ण जन्मस्थान पहुंच पूजा-अर्चना की। पूजन के बाद वे ब्रज रज उत्सव में कार्यक्रम को संबोधित किया।

Report :  aman
Update:2023-11-23 18:15 IST

PM Modi Mathura Live Updates (Social Media)

PM Modi in Mathura : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (23 नवंबर) की शाम कृष्ण नगरी मथुरा पहुंचे। सबसे पहले प्रधानमंत्री ने श्रीकृष्ण जन्मस्थान पहुंच पूजा-अर्चना की। पूजन के बाद वे ब्रज रज उत्सव पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने 'मीराबाई' पर डाक टिकट और 525 रुपए का सिक्का जारी किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और स्थानीय सांसद हेमा मालिनी मौजूद रहे। 

मथुरा सांसद हेमा मालिनी ने मीरा की भगवान कृष्ण के प्रति अनन्य भक्ति का सजीव चित्रण किया। उन्होंने दिखाया कि, किस तरह ससुराल जनों द्वारा उन्हें भक्ति मार्ग से उद्वेलित करने के लिए अपमानित किया गया। मीरा को उनके पति ने कैसे समझाया। ऐसी भक्ति के नाट्य की प्रस्तुति को देख दर्शक मंत्रमुग्ध दिखाई दिए। आपको बता दें कि, बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथी बार मथुरा पहुंचे। प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर मथुरा छावनी में तब्दील है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। शहर के सभी चौराहों पर बैरिकेडिंग की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से पहले 'ब्रज रज उत्सव' कार्यक्रम में 'दिल्ली द मोक्ष' ग्रुप ने विभिन्न पदों का गायन करते हुए समा बांधा। श्रीकृष्ण और मीरा का चरित्र चित्रण किया गया।

Full View


Live Updates
2023-11-23 14:42 GMT



हेमा मालिनी ने किया मंत्रमुग्ध

सांसद हेमा मालिनी ने मीरा की भगवान कृष्ण के प्रति अगाध भक्ति का सजीव चित्रण किया। उन्होंने दिखाया कि, किस तरह ससुराल वालों द्वारा उन्हें 'भक्ति मार्ग' से उद्वेलित करने के लिए अपमानित तक किया गया। मीरा को उनके पति ने किस प्रकार समझाया। ऐसी भक्ति के नाट्य प्रस्तुति को देख मौजूद दर्शक मंत्रमुग्ध दिखाई दिए।

2023-11-23 14:02 GMT

मीराबाई नृत्य नाटिका में हेमा मालिनी की बेहतरीन प्रस्तुति

'ब्रज रज उत्सव' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने 'मीराबाई नृत्य नाटिका' में मथुरा सांसद हेमा मालिनी ने बेहतरीन प्रस्तुति दी। उन्होंने मीराबाई के कृष्ण प्रेम के विरह को नृत्य से उकेरा। सांसद की नाट्य प्रस्तुति ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं।

2023-11-23 13:39 GMT

PM ने राधे-राधे के साथ किया संबोधन समाप्त

अपने इन्हीं शब्दों के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधन समाप्त किया। उन्होंने राधे-राधे और जय श्री कृष्णा के उद्बोधन के साध अपना संबोधन समाप्त किया। इसके बाद सांसद हेमा मालिनी ने नृत्य प्रस्तुति दी।

2023-11-23 13:37 GMT

नंदगांव जैसा गांव नहीं और वंशी वट जैसा...

पीएम बोले, 'हमारे संतों ने कहा, 'वृंदावन जैसा वन नहीं। नंदगांव जैसा गांव नहीं और वंशी वट जैसा कहीं वट नहीं। मथुरा और ब्रज विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहेंगे। यहां भगवान के दर्शन और भी दिव्यता से होंगे। हमें खुशी है कि यहां ब्रज तीर्थ विकास की स्थापना की गई है'। 

2023-11-23 13:36 GMT

'ये कोई साधारण धरती नहीं'

प्रधानमंत्री ने कहा, ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज ब्रज की धरती के दर्शन का अवसर मिला। यहां वही आता है जिसे श्रीकृष्ण और 'श्रीजी' बुलाते हैं। यह कोई साधारण धरती नहीं। ये ब्रज तो हमारे 'श्यामा-श्याम जू' का अपना धाम है। उन्होंने कहा, ब्रज 'लाल जी' और ‘लाडली जी’ के प्रेम का साक्षात अवतार है। ये ब्रज ही है, जिसकी रज भी पूरे संसार में पूजनीय है।'

2023-11-23 13:34 GMT

प्रधानमंत्री बोले- मीराबाई महान सामाज सुधारक भी थीं

प्रधानमंत्री मोदी ने मीराबाई का महिमामंडन किया। उन्होंने कहा, मीराबाई जैसी संत ने दिखाया कि नारी का आत्मबल पूरे संसार को दिशा दिखाने का कार्य करता है। मीरा बाई मध्यकाल की महान महिला ही नहीं, बल्कि महान सामाज सुधारक भी थीं।'

2023-11-23 13:32 GMT

'राधा के बिना कृष्ण का नाम अधूरा'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हमारा भारत हमेशा से नारी शक्ति को बढ़ावा देने वाला देश रहा है। यहां कान्हा की नगरी में भी 'लाड़ली सरकार' की ही चलती है। कृष्ण के पहले भी राधा लगता है। तभी उनका नाम पूरा होता है।'

2023-11-23 13:30 GMT

PM मोदी- मां गंगा ने बुलाया, आपके बीच ही बस गया

पीएम ने कहा, गुजरात के लोगों को जब ब्रज में आने का सौभाग्य मिलता है तो वो उसे द्वारिकाधीश की कृपा मानते हैं। लेकिन, मुझे तो मां गंगा ने बुलाया। साल 2014 से आकर आपके बीच बस गया। इस महोत्सव में संत मीराबाई के नाम पर सिक्का और टिकट जारी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। 84 कोस का ये ब्रज मंडल यूपी और राजस्थान को जोड़कर बनता है।' 

2023-11-23 13:28 GMT

प्रधानमंत्री- कृष्ण और मीरा का गुजरात से अलग ही रिश्ता

पीएम मोदी ने संबोधन में कहा, 'इस समारोह में आना इसलिए भी विशेष है क्योंकि भगवान कृष्ण से लेकर मीराबाई तक का गुजरात से अलग ही रिश्ता रहा है। मथुरा के कान्हा ने यहां से जाकर गुजरात में द्वारका बनाई। मीराबाई ने राजस्थान से आकर अंतिम समय गुजरात में बिताया।'

2023-11-23 13:27 GMT

PM मोदी ने किया सभी संतों को किया प्रणाम

पीएम मोदी ने संबोधन की शुरुआत में ही मीराबाई के चरणों में नमन किया। उन्होंने ब्रज के सभी संतों को भी प्रणाम किया। बोले, 'हेमा मालिनी सांसद तो हैं लेकिन वो ब्रज में पूरी तरह रम गई हैं'।

Tags:    

Similar News