Mau News: सोलर एनर्जी सेमिनार का आयोजन, विशेषज्ञ बोले ये है भविष्य का इंधन

Mau News: कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करतें हुए आईटीआई दिल्ली के पूर्व प्रोफेसर जी.एन. तिवारी ने बताया कि किस प्रकार से हम सौर ऊर्जा को विद्युत एवं ऊष्मा ऊर्जा में परिवर्तित कर दैनिक उपयोग में ला सकते हैं।

Report :  Asif Rizvi
Update: 2023-11-07 15:11 GMT

Seminar on solar energy

Mau News: जनपद के मधुबन तहसील क्षेत्र के डुमरी मर्यादपुर स्थित इन्दिरा गांधी पीजी कालेज के सभागार में मंगलवार को सोलर एनर्जी पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमे छात्र छात्राओ को सूर्य, पृथ्वी व चन्द्रमा द्वारा मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारें में विस्तृत जानकारी दी गई।

विद्युत एवं ऊष्मा ऊर्जा को परिवर्तित कर दैनिक उपयोग में लाया जा सकता है

कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करतें हुए आईटीआई दिल्ली के पूर्व प्रोफेसर जी.एन. तिवारी ने बताया कि किस प्रकार से हम सौर ऊर्जा को विद्युत एवं ऊष्मा ऊर्जा में परिवर्तित कर दैनिक उपयोग में ला सकते हैं। इस सन्दर्भ में उन्होंने अपने व्याख्यान के जरिए छात्रों को देश विदेश में इस्तेमाल हो रही विभिन्न तकनीकों को विस्तार से समझाया। उन्होंने छात्रों को सौर ऊर्जा में अधिक से अधिक काम करने के लिए प्रेरित किया और बताया कि इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

उन्होंने छात्रों को भारत में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में हो रहे विकास को दर्शाया। बताया कि सौर ऊर्जा एक वैकल्पिक नवीकरणीय ऊर्जा है जो कम लागत और अपनी उच्च क्षमता की वजह से तेजी से मुख्य धारा का विकल्प बनती जा रही है।

600 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित

सौर ऊर्जा के जरिए कार्य स्थलों एवं घरों के उपयोग के लिए विद्युत उत्पादन के साथ साथ सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से हम विद्युत चलित ड्रायर, कुकर, भट्टी, रेफ्रीजरेटर, और एसी भी चला सकते हैं। साथ ही छात्र छात्राओ से संवाद स्थापित करतें हुए उनके बौद्धिक ज्ञान का परीक्षण किया। सोलर एनर्जी के संरक्षण व विकास के लिए प्रेरित किया । कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कालेज के प्रबंध निदेशक प्रवीण कुंवर सिंह शुभम ने कहा कि ऐसे भौतिकविद का कालेज में व्याख्यान देना बड़े ही सौभाग्य की बात है। बताया कि प्रोफेसर जी.एन.तिवारी को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शोध करने की मान्यता प्राप्त है। इन्होंने 80 पीएचडी धारको का मार्ग प्रशस्त किया है। 600 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए है। इनके द्वारा अमेरिका, इटली, जर्मनी,कनाडा, फ्रांस आदि विभिन्न देशो का दौरा कर शोध पत्र प्रस्तुत किया गया है। इन्हें सरकार द्वारा विज्ञान रत्न से सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर कालेज के निदेशक डा.वाई.पी.सिंह, रुखसाना खातुन,संध्या, सतेन्द्र यादव, अखिलेश वर्मा, यादवेन्द्र कुमार, अनुराग सिंह, शाह आलम आदि रहें ।

Tags:    

Similar News