CCSU News: सीसीएसयू वीसी बोली - हर बच्चे को अपने जीवन में अपनाने चाहिए भगवान राम जी के गुण

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला ने कहां कि भगवान श्री राम को मर्यादा पुरुषोत्तम भी कहा जाता है इसका मतलब यह है कि वह व्यक्ति जिसने कभी अपनी मर्यादाओं का उल्लंघन नहीं किया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-02-09 12:19 GMT

Meerut News (Pic:Newstrack)

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि राम जी भगवान विष्णु के सातवें अवतार माने जाते हैं उनके कई ऐसे गुण हैं जो हर बच्चे को अपने जीवन में अपनाने चाहिए। आनंदी बेन पटेल के निर्देशन में श्रीराम अंतरिक्ष वेधशाला उत्सव के तहत साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला ने कहां कि भगवान श्री राम को मर्यादा पुरुषोत्तम भी कहा जाता है इसका मतलब यह है कि वह व्यक्ति जिसने कभी अपनी मर्यादाओं का उल्लंघन नहीं किया।

उन्होनें कहा कि राम जी भगवान विष्णु के सातवें अवतार माने जाते हैं उनके कई ऐसे गुण हैं जो हर बच्चे को अपने जीवन में अपनाने चाहिए। भगवान राम ने अपने माता-पिता के फैसले को हमेशा सबसे ऊपर रखा और कभी भी उनके फैसलों पर सवाल नहीं किया। ऐसे में बच्चों को भी यह सीख लेनी चाहिए कि अपने माता-पिता के फैसलों का सम्मान करें क्योंकि मां-बाप हमेशा बच्चों के लिए अच्छा ही सोचते हैं। बच्चों को बड़ों का सम्मान करना चाहिए।

सर छोटूराम इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलाॅजी स्थित अटल ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला ने कहा कि भगवान राम के दोस्त उनके भाई लक्ष्मण और उनके भक्त हनुमान जी थे। ऐसे में भगवान राम दोनों को ही बहुत महत्व देते थे। बच्चों को भगवान राम से सीखना चाहिए कि कैसे सच्चे दोस्त बनाएं और हमेशा उनके साथ रहे। भगवान राम ने हमेशा अपने गुरु वशिष्ठ की आज्ञा का पालन किया इसलिए हमें भी अपने गुरु का सम्मान करना चाहिए। जब कोई गलत राह पर जाता है तो गुरु भी उसे सही मार्ग दिखाता है। खुद को हमेशा शांत रखना चाहिए। भविष्य में किसी भी प्रकार की स्थिति हो हमें शांत रहना चाहिए।

अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना चाहिए। अयोध्या में राम मंदिर में प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरा देश राम मय हो गया। इस दौरान मदन मोहन मालवीय विद्यालय के छात्र भगवान श्रीराम, लक्ष्मीण सीता मां और भगवान हनुमान जी वेशभूषा में सबका मनमोह रहे थे। इस दौरान विद्यालय की छात्र व छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर खूब तालियां बटोरी। इस दौरान पौधा रोपण भी किया गया। इस अवसर कुलसचिव धीरेंद्र कुमार, चीफ प्राॅक्टर प्रो0 बीरपाल सिंह, साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद की समन्वयक प्रो0 नीलू जैन, प्रो0 अनिल मलिक, प्रो0 अनुज कुमार, इंजीनियर मनीष मिश्रा, प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता, विद्यालय की प्रधानाचार्य समीक्षा भाटी, व समस्त शिक्षिकाएं मौजूद रही।

Tags:    

Similar News