Meerut News : CSIR-NET परीक्षा में धांधली को लेकर सुभारती यूनिवर्सिटी ने इस पूरे खेल से झाड़ा पल्ला, कहा - TCS जानें

Meerut News : सुभारती यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अपना पल्ला यह कहते हुए झाड़ लिया कि सुभारती यूनिवर्सिटी का नेट परीक्षा के आयोजन से कोई संबंध नहीं है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-26 14:39 GMT

Meerut News : यूपी एसटीएफ की टीम ने शुक्रवार को मेरठ की सुभारती यूनिवर्सिटी में छापा मार कर सीएसआईआर-नेट पेपर में नकल के खेल का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में  देरशाम सुभारती यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अपना पल्ला यह कहते हुए झाड़ लिया कि सुभारती यूनिवर्सिटी का नेट परीक्षा के आयोजन से कोई संबंध नहीं है।

सुभारती विश्वविद्यालय के कुलसचिव सैय्यद ज़फर हुसैन का कहना है कि यह सूचना प्रसारित हो रही है कि सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ में स्थित नेट परीक्षा केन्द्र में एस.टी.एफ. द्वारा एक सर्च अभियान चलाया गया तथा सर्च के दौरान कुछ ऐसे संकेत मिले हैं जिसमें कुछ अवैध कार्य किए जा रहे थे। कुलसचिव ने विवि प्रशासन का पक्ष रखते हुए कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय प्रबन्धन यह स्पष्ट करना चाहता है कि कथित नेट परीक्षा के आयोजन से सुभारती विश्वविद्यालय प्रबन्धन का कोई सम्बन्ध नहीं है। सुभारती विश्वविद्यालय को यह परीक्षा आयोजित करने का दायित्व नहीं दिया गया था और न ही सुभारती विश्वविद्यालय द्वारा इस परीक्षा को आयोजित कराया गया है। सुभारती विश्वविद्यालय द्वारा अपने परिसर में जगह टी.सी.एस. संस्था को किराए पर दी गई है तथा परीक्षा का संचालन टी.सी.एस. संस्था द्वारा किया जा रहा है। यदि इस परीक्षा में कोई अवैध कार्य होता पाया जाता है तो उसका पूर्ण दायित्व टी.सी.एस संस्था का है न कि सुभारती विश्वविद्यालय प्रबन्धन का।

कर्मचारी क्यों आया, वहीं बता सकता है?

छापामारी के दौरान पकड़े गये विवि के कर्मचारी अरुण के बारे में कुलसचिव ने बताया कि विवि जिला प्रशासन के आदेश पर कल से एक सप्ताह के लिए बंद है। ऐसे में अरुण छुट्टी होने पर भी विवि में क्यों आया इस बारे में या तो अरुण ही बता सकता है या फिर जांच कर रही एसटीएफ के अधिकारी। गौरतलब है कि जैसा कि एसटीएफ चीफ अमिताभ यश का कहना है कि विवि कर्मचारी अरुण से एक मोबाइल मिला है। इस मोबाइल में चार अभ्यर्थियों के नाम, रोल नंबर और उनके सिस्टम की आईपी मिली है। उन्होंने बताया कि इस आईपी को सेंटर के बाहर एक व्यक्ति को शेयर किया गया था, जिससे इन अभ्यर्थियों का स्क्रीन शेयर किया गया था। अमिताभ यश ने ये भी बताया कि इनके प्रश्न पत्र को बाहर सॉल्वर के जरिए हल किया जा रहा था। इसके साथ ही 25 जुलाई यानी कल होने वाले सीएसआईआर नेट के प्रथम और द्वितीय पाली के 11 अभ्यर्थियों के नाम मोबाइल के डिलीट फाइल से मिले हैं। बहरहाल,सुभारती विश्वविद्यालय प्रबन्धन जांच एजेन्सियों का पूरा सहयोग कर रहा है, जिससे अवैध कार्य करने वालों को चिन्हित किया जा सके। 

बता दें कि आज एक गोपनीय सूचना के आधार पर सीएसआईआर नेट के एग्जामिनेशन सेंटर सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ में एसटीएफ द्वारा एक सर्च अभियान चलाया गया है। एसटीएफ अधिकारियों के अनुसार सर्च के दौरान एग्जामिनेशन लैब के सर्वर रूम से लोकल एरिया नेटवर्क के जरिए एक्स्ट्रा एडमिन कंप्यूटर मिले हैं। इसके अलावा सर्वर रूम से दो लैपटॉप भी मिले है। इसमें एनी डेस्क रिमोट एक्सेस टूल इंस्टॉल किया गया था।

Tags:    

Similar News