Meerut News: जब 96 साल के किसान ने तैयार की अर्थी और मच गया हड़कंप, भाकियू आंदोलन जारी

मेरठ के परतापुर थाने पर भारतीय किसान यूनियन का धरना छठे दिन भी जारी है। बुधवार को किसानों की पंचायत के दौरान उस समय हड़कंप मच गया जब 96 वर्षीय भाकियू कार्यकर्ता दलबीर सिंह ने खुद ही अपने उपलों की अर्थी बनाने का आदेश दे दिया और किसानों ने उपलों की अर्थी तैयार करनी शुरू कर दी।

Report :  Sushil Kumar
Update:2024-10-02 19:47 IST

जब 96 साल के किसान ने तैयार की अर्थी और मच गया हड़कंप (newstrack)

Meerut News: मेरठ के परतापुर थाने में भारतीय किसान यूनियन का धरना छठे दिन भी जारी है। बुधवार को किसानों की पंचायत के दौरान उस समय हड़कंप मच गया जब एक 96 वर्षीय भाकियू कार्यकर्ता दलबीर सिंह ने स्वयं अपनी उपलों की अर्थी लगाने का फरमान सुना दिया और किसान उनकी उपलों की अर्थी तैयार करने लगे। यह देख पुलिस ने रोकने का प्रयास किया। इस पर जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी की पुलिस अधिकारियों से झड़प हो गई। जिससे वहां तनाव की स्थिति पैदा हो गई। देखते ही देखते दलबीर सिंह अपनी अर्थी पर लेट गए। किसानों ने सरकार के कुछ लोगो पर किसान को जिंदा मारने का आरोप लगाकर मृत्यु उपरांत उल्टी खाट खड़ी होने का रिवाज को मानते हुए उनकी खाट उल्टी खड़ी कर दी और किसान दलबीर सिंह ने जिलाधिकारी और कमिश्नर को बुलाने की मांग कर दी।

इससे पहले जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी की अगुवाई में किसानों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर माल्यार्पण करके पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर बाबा विजयपाल घोपला ने कहा की हम गांधी जी को मानने वाले लोग हैं और उनकी राह पर चलकर तानाशाही के विरोध में छह दिन से भाकियू कार्यकर्ता अरुण के साथ भूख हड़ताल आमरण अनशन पर हैं और मरते दम तक रहूंगा।

आंदोलन करते किसान

जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने बताया की आज की पंचायत की अध्यक्षता हरेंद्र गुर्जर ने की, जबकि संचालन हर्ष चहल ने किया। पंचायत के दौरान किसान नेताओं ने कहा कि किसान अपनी पीड़ा पर चर्चा कर रहे हैं और उन्हें कोई सुनने वाला नहीं है। किसानों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी समस्या का समाधान तत्काल रूप से कर देंगे, परंतु कोई उनकी बात वहां तक पहुंचा नहीं रहा है।

इससे पहले कल रात एक बजे सपा विधायक अतुल प्रधान भी किसानों के बीच पहुंचे और किसानों के साथ रहने का आह्वान किया। भाकियू प्रवक्ता के अनुसार धरना स्थल पर 6 दिन से भूख हड़ताल कर रहे बाबा विजयपाल घोपला का स्वास्थ काफी गिर गया है और मवाना समिति के किसान अरुण नरंगपुर का भी स्वस्थ गिरना शुरू हो गया है। इस दौरान जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी, हर्ष चहल, सनी प्रधान , वीरेंद्र , विनोद, विपिन, लोकेश , बबलू , जोगेंद्र, धर्मपाल, सत्येंद्र, ललित, प्रिंस, प्रदीप, रघुवंश, हरबीर , कुशलपाल, शोकेंद्र, ब्रहमसिंह, आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News