Meerut News: बेगमपुल चौराहा हुआ भारत माता चौक, अन्य चौक के भी बदले गए नाम

Meerut News: महापौर ने कहा कि आने वाले दिनों में कई और चौराहों के नाम बदले जाएंगे। नगर निगम बोर्ड की पहली बैठक में बेगमपुल चौराहे और ईव्ज चौराहे का नाम बदलने का निर्णय लिया गया था।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-12-17 11:00 GMT

Meerut News (Pic:Newstrack)

Meerut News: आखिरकार पूर्व घोषणा के अनुसार नगर निगम द्वारा मेरठ के प्रमुख पौश चौराहे बेगमपुल और ईव्ज चौराहे का नाम बदल कर क्रमशः भारत माता चौक और माधव चौक रख दिया। नगर निगम द्वारा बकायदा आज बदले हुए नाम के बोर्ड भी संबंधित क्षेत्र में लगा दिये गये हैं। मेरठ के महापौर हरिकांत अहलूवालिया का कहना है कि आने वाले दिनों में कई और चौराहों के नाम बदले जाएंगे। महापौर हरिकांत अहलूवालिया के अनुसार नगर निगम की बोर्ड की पहली बैठक में बेगमपुल चौराहे और ईव्ज चौराहे का नाम बदलने का निर्णय लिया गया था।

अन्य चौराहों के नाम बदलें जाएंगे नाम

महापौर हरिकांत का कहना है कि इससे पहले वाले कार्यकाल में उन्होंने जिमखाना मैदान का नाम महाराणा प्रताप रखा था। उन्होंने कहा कि आऩे वाले समय में और भी चौराहों के नाम बदले जाएंगे। वो कहते हैं कि भारत माता चौक पर हिंदुस्तान का नक्शा बनेगा और भारत माता की मूर्ति लगेगी। इससे बच्चों में अच्छे संस्कार आएंगे। महापौर के अनुसार ईव्ज चौराहे का नया नाम माधव चौक किया गया है। इसको भी नाम के अनुरूप ही सजाया संवारा जाएगा।

बता दें कि मेरठ समेत पश्चिम उत्तर प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनावों के बाद निगम और पालिका परिषदों में ऐतिहासिक स्थलों के नामकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। मेरठ के अलावा जैसा कि जानकारी मिली है देवबंद पालिका परिषद ने भी अपनी पहली बैठक में गाड़ो वाले चौक का नाम सरदार भगत सिंह चौक, आबकारी रोड का नाम सरदार पटेल मार्ग और मजनू रोड का नाम अशफाकउल्लाह खान रोड रखे जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। यही नहीं नाम बदलने की श्रृंखला में भाजपा नेताओं के साथ हिंदू संगठनों द्वारा देवबंद का नाम बदलकर देववृंद करने की मांग तेज हो गई है। सदन से लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय तक नाम परिवर्तन का मुद्दा उठाया जा रहा है।

Tags:    

Similar News