Meerut News: रालोद सांसद डॉक्टर राजकुमार सांगवान ने कहा, टैबलेट का सही सदुपयोग करें

Meerut News Today: कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं को डिजिटल तकनीक से सशक्त बनाना है, जिससे प्रदेश के युवा विद्यार्थी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर सकें।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-19 14:30 GMT

Meerut RLD MP Dr Rajkumar Sangwan 

Meerut News Today: रालोद सांसद डॉक्टर राजकुमार सांगवान ने आज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ में उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के तहत अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को टैबलेट वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में छात्र-छात्राओं को सचेत करते हुए कहा कि टैबलेट का सही सदुपयोग करें, इसके दुरूपयोग से बचें, जो ऊर्जा पढ़ाई में लगानी है उसे इधर उधर व्यर्थ न करें।

विवि कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में कुल 50 विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए गए। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के सभी विशिष्ट शिक्षक, कर्मचारी और विभाग के सभी विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के समक्ष अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। प्रो. हरे कृष्ण ने टेबलेट वितरण कार्यक्रम की भूमिका पर प्रकाश डाला तथा सभी अतिथियों का परिचय कराया।


इस मौके पर सांसद डॉ. राजकुमार सांगवान ने कहा कि भारत विश्व का सबसे युवा देश है और किसी भी समाज अथवा राष्ट्र की वास्तविक शक्ति है। युवा शक्ति को समृद्ध, सशक्त व आधुनिक बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत निशुल्क टेबलेट का वितरण किया जा रहा है। आज का युग डिजिटल युग है, आधुनिक शिक्षा के लिए यह टेबलेट वरदान साबित होगा। वर्तमान में शिक्षा का डिजिटलीकरण हो रहा है। युवा डिजिटल माध्यम का उपयोग करके आगे बढ़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से मिले टेबलेट का सदुपयोग होना चाहिए। राज्य सरकार की यह योजना हमारे देश की युवा पीढ़ी को निश्चित ही तकनीकी रूप से सक्षम बनाएगी।

कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं को डिजिटल तकनीक से सशक्त बनाना है, जिससे प्रदेश के युवा विद्यार्थी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर सकें। कृषि के क्षेत्र में भी डिजिटल माध्यम से किसानों तक सभी नए प्रयोगों और नई-नई कृषि विधियों को एप व अन्य माध्यमों से पहुंचाया जा रहा है, जो डिजिटल इंडिया का परिचायक है। उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना करते हुए कहा कि यह योजना विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगी एवं शिक्षा के क्षेत्र में लगातार हो रहे बदलाव से विद्यार्थी डिजिटल माध्यम से जुड़ सकते हैं। कुलपति ने विद्यार्थियों को समय की उपयोगिता के बारे में बताया तथा अपना कार्य समय-सारिणी के अनुरूप करने की सलाह दी और प्रत्येक अध्याय का बारीकी से अध्ययन करने की आवश्यकता पर जोर दिया। डॉ प्रदीप चौधरी ने कार्यक्रम का सफ़ल संचालन किया।

प्रो. शैलेन्द्र शर्मा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया व विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर प्रो. भूपेन्द्र सिंह, प्रो. बीरपाल सिंह, प्रो. जे.के. ढाका, प्रो. राकेश शर्मा, प्रो. राकेश गुप्ता, प्रो. राहुल कुमार, प्रो. अनिल मलिक, प्रो. विजय मलिक, डॉ. प्रदीप चौधरी, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. अजय कुमार, इंजी. प्रवीण पंवार, डॉ. पवित्र देव, डॉ. विनय पंवार, इंजीनियर मनीष मिश्रा और प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News