Meerut News: दक्षिण कोरिया रवाना हुआ सुभारती विश्वविद्यालय के छात्रों का प्रतिनिधिमंडल

Meerut News: सीईओ डॉ. शल्या राज ने सभी छात्रों को बधाई देते हुए यह आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करेगा।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-12 10:47 GMT

Meerut News

Meerut News: अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुऐ स्वामी विवेकानंन्द सुभारती विश्वविधालय के पाँच छात्रों का प्रतिनिधिमंडल शैक्षणिक यात्रा के लिए दक्षिण कोरिया के देगु हन्नी विश्वविघालय के लिए रवाना हुआ।कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी.के. थपलियाल ने शुभकामनाएं देते हुए विद्यार्थियों को रवाना किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास के साथ ज्ञानवर्धक होता है। सुभारती विश्वविद्यालय प्रमुखता से अपने विद्यार्थियों को दक्ष बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है।

सीईओ डॉ. शल्या राज ने सभी छात्रों को बधाई देते हुए यह आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करेगा तथा साथ ही विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु ऐसे आदान-प्रदान वाले कार्यक्रमों के महत्व पर जोर दिया।महर्षि अरविन्दों सुभारती कॉलिज एण्ड हॉस्पिटल ऑफ नैचुरोपैथी एण्ड योगिक साइंसेज के डीन डॉ. अभय शंकरगौड़ा ने बताया कि यह पहल शैक्षणिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के हिस्से के रूप में छात्रों के ज्ञान और कौशल को कोरियाई पारम्परिक चिकित्सा में सुधारने के लिए दो सप्ताह के गहन प्रशिक्षण हेतु की गई है। उन्होंने बताया कि दक्षिण कोरिया के देगु हन्नी विश्वविघालय के मेडिकल कॉलेज में पारम्परिक कोरियन मेडिसन के बारे में प्रतिनिधिमंडल के छात्र अध्ययन करेंगे।

इसमें तीन छात्र एमडी तथा 2 छात्र बीएनवाईएस से शामिल है। उन्होंने बताया कि नेचुरोपैथी कॉलेज में प्राकृतिक चिकित्सा व योग के सम्बन्ध में मेडिकल डिग्री पांच वर्ष का बीएनवाईएस कोर्स संचालित है। इसके बाद तीन वर्षीय एमडी कोर्स भी उपलब्ध है।उन्होंने दोनों विश्वविद्यालय के एमओयू के महत्व को समझाया तथा उन्होंने यह उम्मीद जताई की शैक्षणिक आदान-प्रदान कार्यक्रम का यह प्रथम बैच भविष्य में और अधिक छात्रों को नये अवसर प्रदान करेगा।इस अवसर पर प्रतिकुलपति डॉ. हिमांशु ऐरन एवं सुभारती बुद्धिस्ट स्टडीज के सलाहकारी डॉ. हिरो हितो ने भी अपनी मंगलकामनाएं दी।

Tags:    

Similar News