Meerut News: उत्तर प्रदेश गौरव सम्मानः यूपी का नाम रोशन करने वाली हस्तियों को मिलेंगे 11 लाख रुपये, पात्रता, आवेदन का तरीका, जानें पूरी डिटेल

Meerut News: अपर जिलाधिकारी नगर के अनुसार इस योजना के लिए केवल यूपी के ही लोग आवेदन कर सकते हैं। यूपी गौरव सम्मान का आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से होता है।

Report :  Sushil Kumar
Update:2023-10-10 20:55 IST

Uttar Pradesh Gaurav Samman (Pic:Social Media)

Click the Play button to listen to article

Meerut News: उत्तर प्रदेश यूपी गौरव सम्मान के तहत यूपी का नाम रोशन करने वाली हस्तियों को यूपी गौरव सम्मान के तहत 11 लाख रुपये, अंगवस्त्र, ताम्रपत्र और मोमेंटो भेंट स्वरूप दिया जाएगा है। अपर जिलाधिकारी नगर बृजेश सिंह ने आज इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि संस्कृति विभाग उ0प्र0 द्वारा प्रदेश के ऐसे ख्यातिलब्ध महानुभावो, जिन्होने विभिन्न विधाओ एवं कार्य क्षेत्रों यथा कला व संस्कृति, कृषि, उद्यमिता, कौशल विकास, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, साहित्य शिक्षा, खेल, समाज सेवा, पर्यावरण, महिला सशक्तीकरण, ग्राम विकास आदि में अपने व्यक्तिगत प्रयासो से उत्कृष्टता के आयाम स्थापित करते हुये राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर गौरव हासिल किया है, को उ0प्र0 सरकार द्वारा उ0प्र0 गौरव सम्मान से अलंकृत किया जाता है।

अपर जिलाधिकारी नगर के अनुसार इस योजना के लिए केवल यूपी के ही लोग आवेदन कर सकते हैं। यूपी गौरव सम्मान का आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से होता है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको संस्कृति निदेशालय की साइट upculture.up.nic.in/hi/gauravsamman पर जाना होगा। यहां ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी को भर दें। अंत में सबमिट पर क्लिक कर दें ऐसे में आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उन्होने बताया कि सम्मान हेतु उ0प्र0 का मूल निवासी होने के अलावा विभिन्न विधाओं/कार्य क्षेत्रों के ऐसे राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के ख्यातिप्राप्त महानुभाव जिन्होने अपनी प्रतिभा दीर्घ साधना के आधार पर श्रेष्ठ उपलब्धि प्राप्त की हो, जिन्होने देश एवं विदेश में उ0प्र0 का नाम रोशन किया हो, राज्य सरकार अथवा भारत सरकार से पूर्व में किसी अन्य राष्ट्रीय/राज्य पुरस्कार अथवा सम्मान प्राप्त महानुभाव को सामान्तया इस पुरस्कार की पात्रता परिधि में नहीं रखा जायेगा। दरअसल यूपी की बीजेपी सरकार ने सपा सरकार के यशभारती सम्मान की तर्ज पर यूपी गौरव सम्मान को इसी साल लेकर आई। यूपी गौरव सम्मान योजना के तहत देश-विदेश में प्रसिद्ध लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News