सुभारती विश्वविद्यालय परिसर में युवा महोत्सव, सांस्कृतिक क्षेत्र में अपना हुनर दिखाने जुटेंगी सैंकड़ों प्रतिभाएं

Meerut News: सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.शल्या राज ने कहा कि, 'सदा से सुभारती विश्वविद्यालय का ये प्रयास रहा है कि युवा विद्यार्थियों में राष्ट्र की सांस्कृतिक विविधता और धरोहर के प्रति सम्मान का भाव जागृत हो।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-01-27 14:43 GMT

सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के.थपलियाल सहित अन्य (Social Media) 

Meerut News: भारतीय विश्वविद्यालय संघ की ओर से सेन्ट्रल ज़ोन के अन्तर्विश्वविद्यालय युवा महोत्सव 2023-24 के आयोजन हेतु स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय का चयन किया गया है। सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के.थपलियाल ने शनिवार (27 जनवरी) को मीडिया को बताया कि, यह गौरव का विषय है कि 30 जनवरी से लेकर 03 फरवरी तक पूरे पांच दिन चलने वाले युवा महोत्सव में 100 से अधिक विश्वविद्यालयों के करीब 1000 छात्र-छात्राएं हिस्सा लेने जा रहे हैं।

उन्होंने ये भी बताया कि, युवा विद्यार्थियों की विभिन्न प्रतिभाओं का संपूर्ण विकास हो, उनमें स्वस्थ प्रतियोगिता की भावना जन्म ले, उन्हें अभिव्यक्ति का एक मंच मिले इन्हीं कुछ उद्देश्यों को लेकर विगत कई वर्षों से ’भारतीय विश्वविद्यालय संघ’ ज़ोनल तथा अखिल भारतीय स्तर पर ’अन्तर्विश्वविद्यालय युवा उत्सव’ का आयोजन करता आया है। इस वर्ष के आयोजन की जिम्मेदारी स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय को मिली है।  

CEO ने बताया युवा महोत्सव का महत्व 

सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.शल्या राज ने कहा कि, 'सदा से सुभारती विश्वविद्यालय का ये प्रयास रहा है कि युवा विद्यार्थियों में राष्ट्र की सांस्कृतिक विविधता और धरोहर के प्रति सम्मान का भाव जागृत हो। उन्होंने कहा कि, विद्यार्थी शैक्षिक दृष्टि से तो सफल हों ही, साथ ही नैतिक रूप से सबल तथा स्वयं को भली भांति अभिव्यक्त कर पाने में भी पूर्णतया सक्षम हो। उन्होंने कहा कि, यह युवा महोत्सव इसी कड़ी में किया जा रहा एक महत प्रयास है, जो इन महान उद्द्येश्यों की पूर्ति में निश्चित रूप से सहायक सिद्ध होगा।'

5 दिन चलेगा युवा महोत्सव

सुभारती परफार्मिंग आर्ट विभागाध्यक्षा एवं युवा महोत्सव की संयोजक डॉ.भावना ग्रोवर ने बताया कि, '30 जनवरी से लेकर 03 फरवरी तक पूरे पांच दिन चलने वाले इस उत्सव में सौ से अधिक विश्वविद्यालयों के करीब एक हज़ार छात्र-छात्राएं हिस्सा लेने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि, युवा महोत्सव में नृत्य, संगीत, साहित्य, रंगमंच, एवं ललित कला जैसे क्षेत्रों से जुड़ी कुल 27 प्रतियोगिताएँ आयोजित की जायेंगी। नृत्य के अन्तर्गत लोक / जनजातीय तथा शास्त्रीय नृत्य की परीक्षा होगी। संगीत के अन्तर्गत भारतीय और पाश्चात्य गायन, तथा भारतीय और पाश्चात्य वाद्य यंत्रों के हुनर को परखा जाएगा।'

ये प्रतियोगिता होंगी आयोजित

उन्होंने बताया कि, साहित्य के अन्तर्गत क्विज, वक्तृत्व कला, तथा वाद-विवाद प्रतियोगिता होंगी। रंगमंच के अन्तर्गत एकांकी, व्यंग्य नाटक, मूक अभिनय, तथा मिमिक्री करने की कला का प्रदर्शन होगा। ललित कला के अन्तर्गत चित्रकला, कोलाज बनाना, पोस्टर बनाना, मिट्टी के मॉडल बनाना, कार्टून कला, रंगोली, फ़ोटोग्राफ़ी, मेहंदी इत्यादि प्रतियोगिताएँ आयोजित की जायेंगी।

निकलेगा सांस्कृतिक झलकियों के निकलेगा जुलूस

उत्सव के पहले दिन विभिन्न विश्वविद्यालयों से आयी प्रतिभागी टीमों के स्वागत का होगा। साथ ही टीम सदस्यों का नामांकन तथा आपसी परिचय इसी दिन होगा। इस दिन पूरे सुभारती परिसर में विभिन्न विश्वविद्यालयी टीमों का ढोल नगाड़ों के साथ निकलने वाला सांस्कृतिक झलकियां दिखाता एक जुलूस अत्यन्त दर्शनीय होगा। उन्होंने बताया कि दूसरे, तीसरे, और चौथे दिन प्रतिभागी अपने-अपने कार्यक्रमों में व्यस्त रहेंगे।  पाँचवे और आखिरी दिन विजयी प्रतिभागियों और टीमों के नामों की घोषणा तथा समापन समारोह होगा। इस अवसर पर सह-संयोजक डॉ पिंटू मिश्रा,  सह-संयोजक  डॉ रीना विश्नोई, स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन डॉ प्रदीप राघव आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News