Mirzapur News: भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने किया पूजन

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले के विंध्याचल में स्थित देवरहा बाबा के आश्रम में आरएसएस के सर संघ प्रमुख मोहन भागवत विशेष पूजन के लिए पहुंचे।

Report :  Brijendra Dubey
Update: 2022-10-12 15:32 GMT

भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने किया पूजन

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले के विंध्याचल में स्थित देवरहा बाबा के आश्रम में आरएसएस के सर संघ प्रमुख मोहन भागवत विशेष पूजन के लिए पहुंचे। जहां पर उन्होंने पांच घंटा तक आश्रम में भगवान हनुमान की विशेष पूजा अर्चना की। पूजा अर्चना करके मोहन भागवत ने देश के सुख समृद्धि को लेकर कामना किया। विशेष पूजन करने के बाद मोहन भागवत ने मां विंध्यावसिनी दरबार में दर्शन पूजन किया। हालांकि इस दौरान आरएसएस प्रमुख मीडिया से दूरी बनाए रखा।

51 मन लड्डू चढ़ाकर किया पूजन अर्चन

मिर्ज़ापुर जिले के महुआरी कलां में स्थित देवरहा आश्रम पर आरएसएस सर संघ चालक प्रमुख मोहन भागवत ने भगवान हनुमान का विशेष पूजन अर्चन किया। सुबह 11 बजे मोहन भागवत आश्रम में पहुंचे, जहां पर उन्होंने विशेष अनुष्ठान हनुमत यंत्र का पूजन किया। विशेष अनुष्ठान के तहत मोहन भागवत ने भगवान हनुमान को 51 मन लड्डू चढ़ाया। करीब पांच घंटे तक मोहन भागवत ने विशेष पूजा अर्चना की। पूजन अर्चन के बाद उन्होंने आश्रम के अनुयायियों से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने आरएसएस के पदाधिकारियों से भी मुलाकात किया, जहां एक अनौपचारिक बैठक करके कार्यकर्ताओं से वार्ता भी किया। आश्रम से मोहन भागवत सीधे दर्शन करने के लिए मोहन भागवत सीधे मां विंध्यवासिनी के दरबार में पहुंचे, जहां पर उन्होंने भव्य दर्शन पूजन किया। दर्शन पूजन का कार्य नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा ने कराया। मोहन भागवत के आगमन की तैयारी एक सप्ताह पूर्व से किया जा रहा था, जहां पहले से लड्डू तैयार किया जा रहा था।

अनुष्ठान कराने वाले पंडित ने कहा, अखंड भारत के लिए किया पूजन अर्चन

मोहन भागवत के विशेष पूजन अनुष्ठान को सम्पन्न कराने वाले पंडित अखिलेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि आरएसएस सरसंघ प्रमुख मोहन भागवत ने हनुमत यंत्र का आव्हान पूजन किया, जहां देश की अखंडता के लिए उन्होंने संकल्प लिया। उन्होंने संकल्प लिया कि हमारा राष्ट्र एक सुंदर हो और सीघ्र अतिसीघ्र जो हमारा भारत देश है वो विश्व गुरु के रूप में सामने हो। इस प्रकार से राष्ट्र के कल्याण व देश के कल्याण के उन्होंने संकल्प लिया। कैलाश मानसरोवर भारत का अंग हो, जितने भी विरोधी देश है, सबका समन हो और हमारा देश सुदृढ हो। इसी को लेकर आज यहां पूजन किये है और हवन किये है।

Tags:    

Similar News