Lucknow University: एलयू और अशोका यूनिवर्सिटी ने मिलाया हांथ, यंग प्रोफेसनल्स को करेंगे दक्ष

Lucknow University: एक आशाजनक यात्रा की शुरुआत करते हुए, दोनों संस्थानों ने वैज्ञानिक शिक्षा, अनुसंधान और पेशेवर कौशल विकास को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह संयुक्त प्रयास उत्तर प्रदेश राज्य में व्यवहार विज्ञान के अध्ययन को प्रासंगिक बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा और लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्रों को प्रदान किए जाने वाले शैक्षिक अवसरों और व्यावसायिक विकास में वृद्धि करेगा।

Update: 2023-04-12 21:36 GMT
Lucknow University (Photo-Social Media)

Lucknow University: केन्द्र व राज्य सरकारें स्किल इंडिया की बात कर रहे हैं। स्किल में और अधिक निखार लाने के लिए नयी शिक्षा नीति के तहत लखनऊ विश्वविद्यालय और अशोका विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ सोशल एंड बिहेवियर चेंज (सीएसबीसी) ने आज उत्तर प्रदेश में बिहेवियरल साइंस के क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। एक आशाजनक यात्रा की शुरुआत करते हुए, दोनों संस्थानों ने वैज्ञानिक शिक्षा, अनुसंधान और पेशेवर कौशल विकास को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह संयुक्त प्रयास उत्तर प्रदेश राज्य में व्यवहार विज्ञान के अध्ययन को प्रासंगिक बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा और लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्रों को प्रदान किए जाने वाले शैक्षिक अवसरों और व्यावसायिक विकास में वृद्धि करेगा।

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग करेगा नेतृत्व

व्यवहार विज्ञान पहल का नेतृत्व लखनऊ विश्वविद्यालय में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग और इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज द्वारा किया जायेगा। व्यवहार विज्ञान और व्यावसायिक विकास संगोष्ठियों के अतिरिक्त, यह MoU उत्तर प्रदेश के लिए व्यवहार विज्ञान विशेषज्ञ बनाने की यात्रा की शुरुआत है।

CSBC क्या है

अशोका विश्वविद्यालय की ओर से साझेदारी का नेतृत्व सामाजिक और व्यवहार परिवर्तन केंद्र (CSBC) कर रहा है, जो बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) द्वारा वित्त पोषित एक प्रमुख शोध केंद्र है। CSBC स्वास्थ्य, पानी, वित्तीय समावेशन, स्थिरता और ग्रामीण आजीविका में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए साक्ष्य का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करता है। केंद्र के शोधकर्ताओं ने स्वास्थ्य संचार, वैक्सीन: एक्स, और प्रजनन स्वास्थ्य जैसे कई शीर्ष अकादमिक पत्रिकाओं में अपना काम प्रकाशित किया है। एक साल पहले, CSBC ने एक उत्तर प्रदेश व्यवहार अंतर्दृष्टि इकाई (UP BIU) की स्थापना भी की।

व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास पर केन्द्रित होगा कार्यशाला

इस सहयोग के माध्यम से, सीएसबीसी संकाय लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में व्यवहार विज्ञान व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास पर व्याख्यान और कार्यशालाओं का आयोजन करेगा। इसके अलावा, लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों को यूपी बीआईयू टीम के नेतृत्व में अभिनव व्यवहार विज्ञान अनुसंधान में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने कहा..

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने कहा, "लखनऊ विश्वविद्यालय प्रोफेशनल और नीतिगत समस्याओं से निपटने के लिए और छात्रों की वैज्ञानिक मानसिकता का विकास करने हेतु अशोका के विशेषज्ञों का स्वागत करता है। मैं इस नए सहयोग को व्यवहार विज्ञान को जटिल आर्थिक, सामाजिक आदि संदर्भों में एक जमीनी स्तर पर स्थापित करने के तरीके के रूप में देखता हूं।

छात्रो को लाभ

इस एमओयू से छात्रों को रोजगार और इंटर्नशिप के अवसरों के लिए पेशेवर कौशल बनाने में मदद करने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन शामिल है। प्रत्येक संस्थान हस्ताक्षर करने के एक सप्ताह के भीतर एक कार्य योजना तैयार करने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करेगा।

Tags:    

Similar News