Muzaffarnagar: नकली घी की खेप पर SDM की छापेमारी, 50 क्विंटल बरामद

Muzaffarnagar News : SDM ने बताया कि, चौकी इंचार्ज की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे। यहां लोगों का विरोध भी देखने को मिल रहा है। तीन-चार घरों में लगभग 50 कुंतल से ऊपर घी पाया गया।

Report :  Amit Kaliyan
Update: 2023-11-13 11:35 GMT

नकली घी की खेप पर SDM की छापेमारी (Social Media)

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में घर में धड़ल्ले से नकली घी बनाया जा रहा था। मुखबिर की सूचना पर पहुंची प्रशासन और खाद्य विभाग ने छापेमारी कर बड़ी खेप जब्त की। नगर कोतवाली क्षेत्र के रोहना अंतर्गत गांव बहेड़ी में घर में ही बनाया जा रहा था नकली देसी घी। टीम को बड़ी मात्रा में घरेलू गैस सिलेंडरों का भी हो रहा था। मोके पर पहुंचे SDM सदर परमानंद झा ने खाद्य विभाग को बुलवाकर सैंपल भरवाए। स्थानीय पुलिस भी जांच-पड़ताल में जुटी है।

50 क्विंटल देसी घी बरामद 

त्यौहारी सीजन आते ही मिलावटखोर अपने धंधों में लग जाते हैं। चाहे फिर दिवाली हो, होली हो, ईद हो या कोई अन्य त्योहार मिलावट खोर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे। लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने में जुटे हैं। अवैध धन अर्जित करने के मंसूबे बनाते रहते हैं। जहां स्थानीय पुलिस की सूचना पर एसडीएम सदर परमानंद झा द्वारा भारी फोर्स और खाद्यय विभाग की टीम के साथ कोतवाली क्षेत्र के गांव बहेड़ी में छापा मारा है। मौके पर 50 क्विंटल देसी घी, घी बनाने के उपकरण एवं घरेलू गैस सिलेंडरों का खुलेआम उपयोग हो रहा था एसडीएम सदर की माने तो मौके पर पहुंची टीम द्वारा घी के सैंपल ले लिए गए हैं जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा।

बड़ी मात्रा में घरेलू गैस सिलेंडरों का इस्तेमाल 

साथ ही साथ जिस तरह घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग हो रहा था। इस मामले में भी अलग से कार्यवाही की जाएगी। वहीं सैंपल आने के बाद यदि मामला घी के नकली होने का पाया गया तो भी आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। फ़िलहाल खाद्य विभाग द्वारा उक्त घी को एक कमरे में सील कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

क्या बताया अधिकारी ने? 

SDM ने जानकारी देते हुए बताया कि, सोमवार (13 नवंबर) सुबह करीब 9 बजे चोकी इंचार्ज अमित कुमार ने सूचना दी कि, ग्राम बेहड़ी में इस तरह की सूचना हैं। लोगों का विरोध देखने को मिल रहा है। सूचना मिलते ही एफएसओ की टीम से संपर्क किया और मौके पर पहुंचा। जब यहां का नजारा देखा तो पता चला कि गोरखधंधा किस स्तर पर चल रहा था। तीन-चार घरों में लगभग 50 कुंतल से ऊपर घी पाया गया। हम अभी सैंपलिंग कर रहे हैं। क्योंकि लाल, पीले, हरे सब कलर के घी हैं। पता नहीं चल पा रहा है कि कौन नकली है और कौन असली। लिहाजा इसको सील करवा कर अग्रिम कार्रवाई के लिए प्रयोगशाला में भेजेंगे और जो भी विधिक कार्रवाई होगी, पूरी की जाएगी।'

सीलिंग की कार्रवाई की जा रही है 

SDM ने बताया कि, 'प्रयोगशाला में जांच के बाद ही दूध का दूध और पानी का पानी हो पाएगा। उन्होंने बताया कि, रियाज हसन के यहां फेरी लगाकर बेचने की अनुमति है। लेकिन, घर पर बनाने की अनुमति नहीं थी। फिलहाल हमने सीलिंग की कार्रवाई  हो रही है। खाद्य विभाग की टीम हमारे साथ है। इसका निस्तारण करेंगे।'

Tags:    

Similar News