Muzaffarnagar News: नवरात्रों में मुस्लिम आस्था, यहां सब मिलकर करते हैं माता की पूजा अर्चना

Muzaffarnagar News: प्रथम नवरात्र को यहां की जिला जेल में भजन संध्या के एक कार्यक्रम को जेल प्रशासन के द्वारा आयोजित किया गया था।

Report :  Amit Kaliyan
Update:2023-10-17 20:06 IST

Muzaffarnagar News (Pic:Newstrack)

Muzaffarnagar News: नवरात्रों के दौरान उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद की जिला जेल इस समय सांप्रदायिक सौहार्द के लिए खूब चर्चाओं में है क्योंकि यहां पर 1086 बंदियों ने नवरात्रि का व्रत रखा हुआ है जिसमें से 223 बंदी मुस्लिम समाज से हैं। नवरात्रों के दौरान यहां की जिला जेल में हिंदू और मुस्लिम बंदी नवरात्रों का व्रत रखकर माता के भजनों का जमकर गुणगान करते हैं।

जिला कारागार में बंदियों द्वारा नवरात्रों में रखे गए व्रत को देखते हुए जेल प्रशासन ने भी बंदियों के खाने-पीने की उचित व्यवस्था की हुई है। प्रथम नवरात्र को यहां की जिला जेल में भजन संध्या के एक कार्यक्रम को जेल प्रशासन के द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार में स्वतंत्र परिवार राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने भी हिस्सा लिया था।

सभी मिलकर करते हैं पूजा

जानकारी देते हुए मुजफ्फरनगर जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने बताया की देखिए नवरात्रि हमारी भारतीय संस्कृति में शक्ति की आराधना का पर्व है एवं इसको बहुत ही भव्य तरीके से मनाया जाता है। अभी तक 1086 बंदी 9 दिन का व्रत रखे हुए हैं, जिसमें 223 अन्य संप्रदाय के भी बंदी है और इन दो के साथ-साथ मुस्लिम भी व्रत रख रहे हैं। यह सही सांप्रदायिक सौहार्द की एक मिसाल है, जेल मैनुअल में व्रत के दौरान दूध, फल व मिठाई की आवश्यक व्यवस्था की गई है। मानको के अनुसार पूर्ण रूप से उनकों डायट दी जा रही है। निश्चित रूप से हमारे उदारत भारतीय कल्पना भी यही है कि धर्म व संप्रदाय निष्पक्ष होकर यहां पर भाईचारे के साथ जीवन व्यतीत करें एवं जो हमारे भारत की मान्यता है उसी के तहत यह एक सकारात्मक मैसेज है कि हम सब में भाईचारा है और हम सब एक साथ मिल-जुल कर रहते हैं।

Tags:    

Similar News