डाक विभाग का तोहफा: यादगार बनाएं खास दिन, जारी करवाएं डाक टिकट

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग की माई स्टैम्प सेवा के तहत लोगों के जीवन के खूबसूरत पलों को खूबसूरती से डाक टिकटों पर स्थान दिया जा सकता है

Update: 2020-10-12 14:08 GMT

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। ये किसी ने कभी नहीं सोचा होगा कि एक आम आदमी भी अपने चित्र का डाक टिकट छपवा सकता है। फिर चाहे वह उसका जन्म दिन हो शादी हो अथवा कुछ और यादगार अवसर। जी हां ये कल्पना नहीं हकीकत है। अब कोई भी व्यक्ति थोडे रुपए खर्च कर यह सपना साकार कर सकता हैं। डाकतार विभाग ने ऐसी सुविधा शुरू की है।

डाक विभाग की माई स्टैम्प सेवा के तहत योजना

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग की माई स्टैम्प सेवा के तहत लोगों के जीवन के खूबसूरत पलों को खूबसूरती से डाक टिकटों पर स्थान दिया जा सकता है और इन पलों को डाक टिकटों के माध्यम से हमेशा के लिए यादगार बनाया जा सकता है। विश्वेश्वरगंज स्थित वाराणसी प्रधान डाकघर में यह सुविधा डाक विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

जीवन के खूबसूरत पलों को डाक टिकटों से बनाए यादगार

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पाँंच रुपए के डाक-टिकट, जिस पर नवजात शिशु, बर्थडे ब्वाय या बर्थडे गर्ल, विवाहित नव युगल की खूबसूरत तस्वीर, एनिवर्सरी को सहेजते चित्रों से लेकर रिटायरमेंट तक के पलों को माई स्टैम्प के माध्यम से सहेजा जा सकेगा। यह डाक टिकट देश भर में कहीं भी डाक के आदान प्रदान के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती सकती है।

ये भी पढ़ेंः हड़ताल पर स्टांप विक्रेता: सरकार की इस नई नीति से हुए नाराज, रखी ये मांग

मात्र 300 रुपए के खर्च में 12 डाक-टिकटों की एक शीट बनवाई जा सकती है। इन डाक टिकटों पर बकायदा जन्मदिन की शुभकामनाएं, शुभ विवाह, सालगिरह मुबारक और बेस्ट विशेज ऑन योर रिटायरमेंट के साथ तस्वीर लगेगी।

केवल 300 रुपए में 12 डाक-टिकटों की एक शीट हो जाएगी तैयार

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी सेल्फी की दीवानी है। इन सेल्फी पर भी माई स्टैम्प के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है। माई स्टैम्प खूबसूरत उपहार के रूप में भी दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः अनुष्का के पति राशिद खान! गूगल पर सर्च करने पर आ रहा ऐसा, जानें क्या है वजह

वाराणसी पूर्वी मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक सुमीत कुमार गाट ने बताया कि राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत फिलेटली दिवस 13 अक्टूबर को वाराणसी प्रधान डाकघर में माई स्टैम्प बनवाने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News