लड़कियां हो जाएं सावधान: सनकी साइबर क्रिमिनल्स की है आपके फोन पर नजर, प्राइवेट फोटो चोरी होने से रोकने के लिए तुरंत कीजिए ये काम

अब तक आपने साइको किलर के बारे में सुना होगा, लेकिन शायद ही कभी लड़कियों की प्राइवेट तस्वीरें चोरी करने वाले साइको हैकर के बारे में आपने सुना हो। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर कई राज्यों तक की लड़कियों को इस साइको हैकर ने अपना शिकार बनाया।

Report :  Bobby Goswami
Published By :  Ashiki
Update: 2021-08-08 11:42 GMT

साइबर क्रिमिनल्स रख रहे हैं युवतियों के मोबाइल फोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर

गाजियाबाद: अब तक आपने साइको किलर के बारे में सुना होगा, लेकिन शायद ही कभी लड़कियों की प्राइवेट तस्वीरें चोरी करने वाले साइको हैकर के बारे में आपने सुना हो। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर कई राज्यों तक की लड़कियों को इस साइको हैकर ने अपना शिकार बनाया। युवतियों के इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया आईडी को यह साइको आरोपी हैक कर लेता था और उनकी प्राइवेट तस्वीरें चोरी करके युवतियों को उनका अश्लील वीडियो भेजने के लिए ब्लैकमेल किया करता था। डॉक्टर बनने के लिए तैयारी कर रहे इस युवक ने अब तक जानकारी के मुताबिक करीब 100 युवतियों के मोबाइल फोन और सोशल मीडिया अकाउंट हैक किए हैं। इस साइको हैकर की शिकार हुई एक युवती से भी हमने बातचीत की। आपको इस खास रिपोर्ट में बताते हैं कि कैसे इस तरह के साइको हैकर से बचा जा सकता है।

गाजियाबाद में साहिबाबाद पुलिस ने साइबर सेल की मदद से 2 दिन पहले शाद नाम के एक साइको हैकर को पकड़ा था। जिसने आगे चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। जिसके बाद सवाल उठ रहा है कि क्या देश में मोबाइल फोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाली लड़कियां इस तरह के हैकर के निशाने पर हैं। एक ऐसा हैकर जिसे लड़कियों की अश्लील तस्वीरें और वीडियो देखने का गंदा शौक है। अपने इस शौक को पूरा करने के लिए इसने देश की राजधानी और उसके आसपास रहने वाली करीब 100 लड़कियों को शिकार बनाया। तभी अब यह पुलिस की गिरफ्त में है।


पुलिस को साहिबाबाद इलाके की रहने वाली युवती ने शिकायत दी थी। शिकायत में कहा गया था कि आरोपी ने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम पर युवती को एक लिंक भेज कर उसका फोन हैक कर लिया था। इसके बाद युवती का सोशल मीडिया अकाउंट और मोबाइल फोन का डाटा आरोपी के कब्जे में आ गया। इस दौरान आरोपी ने युवती की कुछ प्राइवेट तस्वीरें अपने फोन में डाउनलोड कर ली। बस यहीं से ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू हुआ। आप सोच रहे होंगे शायद आरोपी ने तस्वीरों को वायरल ना करने के एवज में रुपए की मांग की होगी। लेकिन ऐसा नहीं है। यह आरोपी वाकई साइको है। इसने युवती को फोन करके कहा कि उसे युवती के अन्य वीडियो चाहिए। आरोपी चाहता था कि युवती अपने प्राइवेट वीडियो उसको भेजें।जिसे देख कर वह अपनी गंदी सोच को संतुष्टि दे पाए। इसके अलावा आरोपी ने पूछताछ में यह भी बताया है कि इस तरह के वीडियो और फोटो को गंदी वेबसाइट को बेचा करता था।

सिर्फ साहिबाबाद की ही युवती नहीं, बल्कि आरोपी ने इसी तरह से देश भर की करीब 100 लड़कियों के मोबाइल फोन हैक करके, गंदी हरकत अंजाम दी थी। मगर साहिबाबाद वाली युवती ने तुरंत हिम्मत दिखाई और अपने परिवार को बताकर पुलिस तक मामले की जानकारी पहुंचाई। साहिबाबाद पुलिस को मिली शिकायत के बाद पुलिस ने त्वरित कार्यवाही की,और पुलिस आरोपी तक पहुंच गई। आरोपी मेडिकल फील्ड से जुड़े हुए सबसे बड़े एग्जाम नीट की तैयारी कर रहा है। लेकिन फोन हैकिंग सॉफ्टवेयर की पूरी जानकारी रखता है। पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया जिसे जेल भेज दिया गया है।


एक युवती ने दिखाई हिम्मत तो पकड़ा गया

जाहिर है इस मामले में मुख्य रूप से उस युवती की हिम्मत की तारीफ करनी होगी, जिसने आरोपी को सबक सिखाने के लिए कानून का दरवाजा खटखटाया। क्योंकि जानकारी के मुताबिक इससे पहले किसी भी युवती ने आरोपी की शिकायत तक दर्ज नहीं कराई थी।मगर जब आरोपी पकड़ा गया है, तो कई युवतियां पुलिस के संपर्क में आई हैं, जो आरोपी से पीड़ित थी। इस युवती से हमने एक्सक्लूसिव बातचीत की। युवती ने एक-एक बात बताई। युवती ने कहा कि उसे लगता है कि आरोपी एक साइको है। पीड़ित युवती काफी जागरूक है। युवती ने खुद बताया कि किसी भी लिंक पर वह क्लिक नहीं करती हैं। लेकिन युवती की सहेली भी इसी आरोपी का शिकार हो गई थी। सहेली के संपर्क की वजह से गलती से युवती ने लिंक पर क्लिक कर दिया था। युवती ने यह भी बताया कि इस तरह से उन्होंने कई युवतियों को शिकार होने की बात सुनी है।


लगातार हैकर के निशाने पर युवतियों के मोबाइल

आरोपी साइको की करतूत जिसने भी सुनी है, वह हैरान है। खासकर एनसीआर की लड़कियां।क्योंकि अभी तक अश्लील फिल्मों के कारोबार के मुंबई में हुए खुलासे को भी युवतीयां नहीं भूल पाई है। और इस बीच एक साइको हैकर की गंदी करतूत सामने आने के बाद युवतियां एक दूसरे को जागरूकता भरे मैसेज भेज रही हैं। किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।इस तरह की सलाह भी अन्य युवतियां दे रही है। गाजियाबाद में हमने एक मॉडल से बात की। मॉडल ने बताया कि इस तरह के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और युवतियों के मोबाइल फोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हैकर निशाना बना रहे हैं।

इस तरह से बच सकती है युवतियां

आप सबके जहन में सवाल यही होगा कि युवतियां इस तब से कैसे बच सकती है। क्योंकि इस तरह के साइको सिर्फ युवतियों को निशाना बना रहे हैं। मुख्य रूप से युवा इनके निशाने पर हैं। कभी बैंक अकाउंट खाली करने के नाम पर तो कभी युवतियों के साथ इस तरह की अश्लील हरकतों के नाम पर लोगो को शिकार बनाया जाता है। इस मामले में हमने साइबर एक्सपर्ट मोनिक मेहरा से बात की।उन्होंने बताया कि कैसे इस सब से बचा जा सकता है। कैसे युवतियां खुद को सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हुए सेफ रख सकती हैं। उन्होंने बताया कि युवतियों को अपनी जीपीएस लोकेशन कभी भी परमानेंट ऑन नहीं रखनी चाहिए।पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करके कभी भी सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।हो सके तो पब्लिक वाईफाई से बचना चाहिए।इसके अलावा किसी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।अगर गलती से किसी लिंक पर क्लिक कर दिया है तो तुरंत फोन फॉर्मेट किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस तरह का एक साइको नहीं है। बल्कि न जाने कितने हैकर इस तरह से काम कर रहे हैं, जिनके निशाने पर युवतियों के मोबाइल फोन और उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड होने वाली उनकी फोटो है। इसलिए मोबाइल फोन में किसी भी तरह की प्राइवेट फ़ोटो युवतियों को नही रखनी चाहिए।

हमारा मकसद भी इस खबर को आप तक पहुंचाने का यही है कि ऐसे साइको से सावधान रहने की जरूरत है यह साइको सिर्फ आपके डर का फायदा उठाते हैं ऐसे आरोपी सिर्फ आपके मन में इस तरह का ख्याल पैदा करते हैं कि यह आप को बदनाम कर सकते हैं। क्योंकि हमें सिर्फ एक साइको से नहीं,ऐसे सैकड़ों साइको हैकर्स से खुद को बचाना है।

Tags:    

Similar News