आज ओडीओपी समिट में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Update: 2018-08-10 03:40 GMT

लखनऊ : 'एक जनपद, एक उत्पाद' (ओडीओपी) समिट में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल होंगे। शुक्रवार (10 अगस्त) को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाली इस समिट में ओडीओपी के लाभार्थियों को 500 करोड़ रूपये का लोन दिया जाएगा। सभी 75 जिलों में प्रभारी मंत्री भी लाभार्थियों को लोन बाटेंगे। हस्तशिल्पियों को टूल किट दिया जाएगा।

ये भी देखें : यूपी के राजभवन में सौर इंडक्शन चूल्हे से कुकिंग, मंत्रियों की मौजूदगी में हुई शुरूआत

पांच जिलों के लाभार्थियों के साथ साझा करेंगे अनुभव

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उदयम मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कैसरबाग स्थित एक्सपोमार्ट भवन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि राष्ट्रपति कोविंद पांच जिलों (वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद, आगरा और कानपुर) के ओडीओपी लाभार्थियों के साथ इलेक्ट्रानिक तकनीकी के माध्यम से योजना का अनुभव साझा करेंगे। हर जिले में हो रहे लोन वितरण को वीडियो स्क्रीन के माध्यम से इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में सजीव प्रसारण भी कराया जाएगा। प्रतिष्ठान में हर जिले के चुने हुए 'एक जनपद, एक उत्पाद' की तीन दिवसीय भव्य प्रदर्शनी भी लगेगी।

तकनीकी और पैकेजिंग की दी जाएगी जानकारी

समिट में हैण्डलूम टेक्सटाइल्स, क्राफ्ट एवं टूरिज्म, एग्रो एण्ड फूड प्रोसेसिंग इण्डस्ट्रीज और क्रेडिट व फाइनेंस विषय पर 08 तकनीकी सत्र होंगे। इन सत्रों में विशेषज्ञो द्वारा सही बाजार तक पहुंच बनाने, आकर्षक और ग्राहकों के रूचि की डिजाइन तैयार करने और अच्छी पैकेजिंग के तरीकों की जानकारी दी जाएगी। सेफ्टी स्टैन्डर्ड, टेस्टिंग प्रणाली की जरूरत और सही तकनीकी अपनाकर उत्पादों में वैल्यू एडीशन (गुणवत्ता) के विषय में पूरी जानकारी दी जाएगी। बैकिंग योजना और लोन सुविधाओं के अधिकतम उपयोग के बारे में भी बताया जाएगा।

ये भी देखें :आम्रपाली ग्रुप के 40 निदेशकों के बैंक खाते सीज करने का आर्डर, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

फिल्म का प्रदर्शन भी

समिट में ओडीओपी पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन किया जायेगा। एक काफी टेबल बुक का अनावरण भी होगा। सभी जानकारियां एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध हों, इसके लिए एक वेबसाइट एवं हेल्प लाइन भी शुरू होगी। ओडीओपी समिट देश में पहला और नया प्रयास है।

Tags:    

Similar News