मनरेगा से प्रतिदिन एक करोड़ रोजगार सृजन किया जाए: सीएम योगी

मुख्यमंत्री वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि विभागीय कन्वर्जेन्स के माध्यम से अधिक श्रमिकों का नियोजन हो सकेगा। मनरेगा के लिए अधिक कार्य स्थलों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

Update: 2020-06-11 07:07 GMT
video confrencing

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी 15 जून, से महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना (मनरेगा) के माध्यम से प्रतिदिन एक करोड़ मानव दिवस सृजित किए जाने के लक्ष्य को पूरा करने को कहा हैं। जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों में मनरेगा के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने की निरन्तर समीक्षा करें। सभी मण्डलायुक्तों को अपने सम्बन्धित जनपदों का भ्रमण करने के निर्देश देते हुए कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि लाॅकडाउन से पहले चल रही विकास योजनाएं पूरी गति से प्रारम्भ हो जाएं।

मुख्यमंत्री ने की विडियो कांफ्रेंसिंग

मुख्यमंत्री वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि विभागीय कन्वर्जेन्स के माध्यम से अधिक श्रमिकों का नियोजन हो सकेगा। मनरेगा के लिए अधिक कार्य स्थलों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। मनरेगा के साथ-साथ केन्द्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं के माध्यम से भी अधिकाधिक रोजगार सृजन किया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के माध्यम से उपलब्ध सभी प्रस्तावों को स्वीकृत करते हुए जरूरतमन्दों व श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराएं। कोरोना के संक्रमण के दृष्टिगत सावधानी व सतर्कता बरतते हुए तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्य किया जाए।

सीमा पर फायरिंगः एक जवान शहीद, 15 आतंकवादी मारे गए

35 लाख श्रमिक प्रदेश में वापस

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 35 लाख श्रमिक विभिन्न राज्यों से प्रदेश में वापस आए हैं। प्रदेश में पहले से भी बड़ी संख्या में श्रमिक उपलब्ध हैं। ऐसे में, प्रदेश की सुदृढ़ अर्थव्यवस्था के लिए व्यापक स्तर पर रोजगार सृजन किया जाना है। बड़े उद्योगों, एमसएमई के अलावा, मनरेगा के माध्यम से भी रोजगार सृजन किया जा सकता है। रोजगार की सम्भावनाओं के सम्बन्ध में कार्य योजना बनाकर समयबद्ध ढंग से आगामी 15 जून से प्रतिदिन एक करोड़ रोजगार सृजन किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से 42 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं, जिससे लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ है। विगत दिवसों में मनरेगा के माध्यम से अच्छा कार्य किया गया है, किन्तु इसे और अधिक गति प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि विभागीय कन्वर्जेन्स के माध्यम से मनरेगा द्वारा अकेले एक करोड़ मानव दिवस सृजित किए जा सकते हैं, जिन्हें पूरा किया जाए।

कार्य योजना की जानकारी प्राप्त की

मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण, सिंचाई, कृषि, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, वन, लघु सिंचाई, उद्यान, मत्स्य, पशुधन, रेशम, राजस्व, महिला एवं बाल विकास, खेल एवं युवा कल्याण, बेसिक, माध्यमिक व प्राविधिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मनरेगा के माध्यम से रोजगार सृजन के सम्बन्ध में कार्य योजना की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि कमजोर वर्गों, अन्त्योदय कार्ड धारकों, निराश्रित महिलाओं, दिव्यांगजन को भी मनरेगा के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराए जाएं।

मुख्यमंत्री ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रयागराज, बलरामपुर, मिर्जापुर, कुशीनगर, शाहजहांपुर, बदायूं, सीतापुर, हरदोई के जिलाधिकारियों से संवाद किया।

जन्म दिन विशेष: आज 73 साल के हुए लालू प्रसाद यादव, काटेंगे 73 पाउंड का केक

Tags:    

Similar News