प्रतिभाशाली युवाओं के लिए कांग्रेस में प्रवक्ता बनाने का सुनहरा अवसर

Lucknow: युवा कांग्रेस द्वारा चलाये जा रहे ‘यंग इंडिया के बोल’ कार्यक्रम में युवाओं को अधिक से अधिक जोड़ने व इस प्लेटफार्म के जरिये युवाओं में उनकी सोच को उभारने का सबसे प्रभावशाली कार्यक्रम है।

Published By :  Deepak Kumar
Update:2022-04-11 17:45 IST

कांग्रेस। (Social Media) 

Lucknow: युवा कांग्रेस द्वारा चलाये जा रहे 'यंग इंडिया के बोल' कार्यक्रम में युवाओं को अधिक से अधिक जोड़ने व इस प्लेटफार्म के जरिये युवाओं में उनकी सोच को उभारने का सबसे प्रभावशाली कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में युवाओं को उनकी क्षमता और दक्षता को आम जनमानस के बीच उजागर करने का न सिर्फ मौका मिल रहा है बल्कि इससे अतीत और वर्तमान के बीच जो लोकतंत्र को मजबूत करने की कड़ियां रही हैं उसे जानने और समझने का उत्कृष्ट मौका है। यह कार्यक्रम निःसंदेह युवाओं की बेहतरी के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

उप्र युवा कांग्रेस पूर्वी (UP Youth Congress East) के अध्यक्ष कनिष्क पाण्डेय (President Kanishk Pandey) ने कहा कि युवा कांग्रेस द्वारा चलाये जा रहे 'यंग इंडिया के बोल' कार्यक्रम में युवाओं को अधिक से अधिक जोड़ने व इस प्लेटफार्म के जरिये युवाओं में उनकी सोच को उभारने का सबसे प्रभावशाली कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में युवाओं को उनकी क्षमता और दक्षता को आम जनमानस के बीच उजागर करने का न सिर्फ मौका मिल रहा है बल्कि इससे अतीत और वर्तमान के बीच जो लोकतंत्र को मजबूत करने की कड़ियां रही हैं उसे जानने और समझने का उत्कृष्ट मौका है। 

आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय लखनऊ (State Congress Headquarters Lucknow) में आयोजित प्रेसवार्ता में युवा कांग्रेस (youth congress) द्वारा यंग इंडिया के बोल सीजन-2 राष्ट्रीय स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का विमोचन किया गया। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता शान खान (Youth Congress National Spokesperson Shaan Khan) ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि ''यंग इंडिया के बोल'' केवल एक भाषण प्रतियोगिता नहीं हैं बल्कि यह अभिव्यक्ति का मंच है। जिस दौर में सरकार लोगों की बोलने की स्वतंत्रता छीनने का काम रही उस दौर में युवा कांग्रेस देश के युवाओं को अपनी आवाज बुलंद करने के लिए मंच व अवसर प्रदान कर रही हैं। आज देश में महंगाई, बेरोजगारी, बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था, सार्वजनिक उपक्रमों के निजीकरण जैसे अनेकों ज्वलंत मुद्दे हैं परंतु सरकार अपनी विफलताओं एवं निकम्मेपन को छुपाने के लिए इन मुद्दों पर चर्चा व बहस करने के बजाय जनता को फिजूल के मुद्दों में उलझाकर उनका ध्यान भ्रमित करने का काम कर रही हैं। ऐसे में यह मंच देश के युवाओं की मुखर आवाज बनेगा। 

इस अवसर पर युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव तनु यादव (Youth Congress National Secretary Tanu Yadav) ने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए युवाओं में मौजूदा चुनौतियों से लड़ने की क्षमता विकसित होगी और वह उन चुनौतियों के बारे में मुखर होकर जनमानस के बीच अपनी बात रखेंगे। इससे समाज में लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी ।

इस प्रतियोगिता को विभिन्न स्तरों पर चलाया जायेगा

  • प्रतियोगिता को चार स्तर पर यानी विधानसभा, जिला, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर कराया जाएगा।
  • प्रतियोगिता भाग लेने के लिए 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे और आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया हैं।
  • एक जून से लेकर 31 जुलाई के भीतर विधानसभा व जिला स्तरीय प्रतियोगिता संपन्न कराई जाएगी।
  • एक  अगस्त से 20 सितंबर के बीच प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता संपन्न कराई जाएगी।
  • 30 सितंबर, एक  व 2 अक्टूबर को समूचे देश से आए वक्ताओं का तीन दिवसीय ग्रैंड फिनाले आयोजित किया जाएगा।
  • इस प्रतियोगिता में हिंदी, अंग्रेजी समेत स्थानीय बोली- भाषाओं के वक्ता भी भाग ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश में भोजपुरी, अवधी, बुंदेलखंडी समेत सभी अन्य स्थानीय भाषाओं के वक्ताओं के लिए विशेष स्थान रहेगा।
  • विजेताओं को युवा कांग्रेस विधानसभा, जिला, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर प्रवक्ता बनने का अवसर प्रदान करेगी।

    देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News