Baghpat News: बागपत प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, जीन्स रंगाई की छह अवैध फैक्ट्रियां सील

Baghpat News: एसडीएम बागपत अनुभव सिंह , प्रदूषण विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने मिलकर छापा मारा और फैक्ट्रियों को सील (baghpat me jeans ragni factory sealed) किया।

Report :  Paras Jain
Published By :  Shweta
Update: 2021-10-21 11:20 GMT

 जीन्स रंगाई की फैक्ट्रियों में छापा 

Baghpat News: प्रशासन ने छह जीन्स रंगाई की फैक्ट्रियों को सील किया है जोकि अवैध रूप से संचालित की जा रही थीं। प्राप्त शिकायत के आधार पर एसडीएम बागपत अनुभव सिंह (SDM Baghpat Anubhav Singh) , प्रदूषण विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने मिलकर छापा मारा और फैक्ट्रियों को सील (baghpat me jeans rangai factory sealed) किया। प्रशासन की इस बड़ी कार्यवाही से अन्य फैक्टरी मालिकों में हड़कम्प मच हुआ है।

बताया जा रहा है कि जनपद बागपत में पिछले काफी समय से अवैध रूप से जीन्स रंगाई, धुलाई की दर्जनों से अधिक फैक्टरियां चालू है। इन फैक्ट्रियों में रंगाई के लिए प्रयोग में लाये गए कैमिकल व प्रदूषण के कारण आसपास क्षेत्र के लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। यहां पीने का पानी भी प्रदूषित हो चुका था, जिससे लोग बीमार होने लगे। कई बार ग्रामीणों की शिकायत के बाद प्रशासन ने कार्रवाई की तो फैक्टरियां बन्द करा दी गयीं परन्तु अब दोबारा से कुछ फैक्ट्री संचालको ने अवैध रूप से फैक्ट्री चालू कर दी। सूचना मिलने पर गुरुवार को बागपत प्रशासन ने बड़ा एक्शन लेते हुए छह फैक्टरियों को सील कर दिया, जबकि कुछ फैक्टरी मालिक अपनी फैक्टरी बन्द कर भाग निकले। प्रशासन की इस कार्यवाही से हड़कम्प मचा हुआ है।

दरअसल जींस रंगाई की अवैध फैक्ट्रियों से केवल पानी ही जहरीला नहीं हो रहा है, बल्कि सरकार को भी करोड़ों रुपये का चूना लगाया जा रहा है। माल लेकर आने व बेचने पर किसी तरह का टैक्स तक नहीं दिया जाता है। सभी फैक्टरियां बिना नाम बिना रजिस्ट्रेशन चलाई जा रही थीं। इसके लिए प्रशासन व प्रदूषण नियंत्रण विभाग से अनुमति तक नहीं ली गई और ईटीपी भी नहीं लगाया गया।

इस तरह अवैध फैक्ट्रियों से निकल रहा रसायन वाला पानी ऐसे ही जमीन व नालों में छोड़ दिया जाता है। इससे वहां का भू-जल दूषित हो रहा है और वहां लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। बागपत के पुराने कस्बे में केतीपुरा, मिर्धानपुरा, माता कालोनी, दिल्ली रोड, गौरीपुर समेत अन्य कई जगहों का पानी जहरीला हो गया है। यहां सबसे ज्यादा लोग बीमार हो रहे है। एसडीएम अनुभव सिंह का कहना है कि कई अवैध फैक्टरियां जिनमॆ जीन्स रंगाई का कार्य चल रहा था उन्हें सील किया गया है। कुछ फैक्ट्रियों और भी हैं जिनपर आगे कार्यवाही जारी।

  taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News