Baghpat News: ग्राम सचिवों ने डीपीआरओ के खिलाफ खोला मोर्चा, धरना प्रदर्शन जारी

बागपत जिले की करीब 25 से अधिक ग्राम पंचायतों में प्रशासक के कार्यकाल में वित्तीय अनयिमितताएं एवं निर्माण कार्यों में घोर लापरवाही बरते जाने का मामला प्रकाश में आया है।

Report :  Paras Jain
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-08-31 16:22 GMT

बागपत: डीपीआरओ के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते ग्राम सचिव

Baghpat News: उत्तर प्रदेश के बागपत जनपद में ग्राम विकास अधिकारी- ग्राम पंचायत अधिकारी समन्वय समिति के बैनर तले सचिवों ने बैठक करके डीपीआरओ व लिपिक पर गंभीर आरोप लगाए है । डीपीआरओ बनवारी सिंह को "बनवारी नही ये भ्रष्टाचारी है" बताते हुए ग्राम विकास व पँचायत अधिकारियों ने हल्ला बोल दिया है। आज मंगलवार को विकास भवन बागपत में अधिकारियों ने धरना देते हुए बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है। सचिवों ने आरोप लगाया कि विभाग के अधिकारी द्वारा पंचायती राज मंत्री, प्रमुख सचिव पंचायती राज, निदेशक पंचायती राज के नाम से वसूली की गई है। इसके लिए फिर दबाव बनाया जा रहा है ।

ऐसा करके मानसिक उत्पीड़न किया जा रहा है। जिस बाबत सभी लोगो मे काफी रोष है। फिलहाल सचिवो ने अनिश्चितकाल के लिए कार्य बहिष्कार कर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया है । वही इस मामले में जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह ने बताया है कि उन्हें पांच ग्राम पंचायतों में अनियमितता मिली है। पंचायत सचिव से जवाब तलब किया गया है। इसी बात से नाराज होकर सचिवो ने उन पर बेबुनियादी आरोप लगाए है । डीपीआरओ का कहना है कि जांच में दोषी पाये जाने पर कार्रवाई होने पर आरोप लगाए जा रहे हैं।

जिले की करीब 25 से अधिक ग्राम पंचायतों में वित्तीय अनयिमितताएं

आपको बता दें कि बागपत जिले में 244 ग्राम पंचायतें हैं । जहां पहले ग्राम प्रधानों का कार्यकाल अवधि समाप्त होने के बाद प्रशासक तैनात कर दिए गए थे। जिसमें जिले की करीब 25 से अधिक ग्राम पंचायतों में प्रशासक के कार्यकाल में वित्तीय अनयिमितताएं एवं निर्माण कार्यों में घोर लापरवाही बरते जाने का मामला प्रकाश में आया है। जिसमें गलत तरीके से ग्राम पंचायत का बजट खर्च कर भुगतान किया गया है। जिसमें विभागीय स्तर पर जांच शुरू कर दी गई है। जिसमें सामुदायिक शौचालय, पंचायत घर निर्माण और हैंडपंपों के रिबोर में वित्तीय अनियिमितताएं सामने आ रही है।

बागपत, बिनौली, खेकड़ा, बड़ौत, छपरौली, पिलाना ब्लाकों के 21 ग्राम पंचायत सचिवों को नोटिस भी जारी कर स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। जिसमें जिला पंचायत राज विभाग की तरफ से की जा रही कार्रवाई पर ग्राम पंचायत सचिवों व विकास अधिकारियों में आक्रोश का माहौल है। जिसको लेकर ग्राम पंचायत सचिव व विकास अधिकारी धरना प्रदर्शन के लिये लामबंद है ।

Tags:    

Similar News