Gorakhpur News: उत्तीर्ण हुए, दीक्षांत हुआ, फिर भी DDU के 80 हजार छात्र-छात्राएं नहीं कर पा रहीं नौकरी का आवेदन, ये है वजह

Gorakhpur News: दीक्षांत समारोह के सवा महीने बाद भी अब तक करीब 60 हजार छात्र-छात्राओं को डिग्री तो दूर की बात मार्कशीट तक नहीं मिली। फिलहाल डीएलएड (बीटीसी) प्रवेश को लेकर परेशान हैं।

Update:2024-10-06 07:11 IST

गोरखपुर की कुलपति प्रो पूनम टंडन (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की लीला गजब है। यहां के हजारों छात्र बीए, बीकाम से लेकर पीजी की परीक्षाएं उत्तीर्ण कर ली हैं। यूनिवर्सिटी में दीक्षांत का भी आयोजन डेढ़ महीने पहले ही हो गया। लेकिन 80 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के हाथ में अभी तक मार्कशीट नहीं है। जिससे वह बीटीसी से लेकर बैंक आदि की परीक्षाओं में आवेदन तक नहीं कर पा रहे हैं।

डीडीयू में 30 अगस्त को दीक्षांत समारोह आयोजित था। दीक्षांत के बाद ही डिग्री कॉलेजों में पहुंच जानी चाहिए थी। मार्कशीट वितरण के बाद डिग्री छपनी शुरू होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि छात्रों तक डिग्री पहुंचने में कई महीने लग सकते हैं। डीडीयू में सत्र 2023-24 में 87,359 विद्यार्थियों ने यूजी-पीजी की परीक्षा उत्तीर्ण की है। कुल मिलाकर यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह के सवा महीने बाद भी अब तक करीब 60 हजार छात्र-छात्राओं को डिग्री तो दूर की बात मार्कशीट तक नहीं मिली। फिलहाल डीएलएड (बीटीसी) प्रवेश को लेकर परेशान हैं। डीएलएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 9 अक्तूबर है। उसमें यूजी और पीजी उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं बड़ी संख्या में आवेदन करते हैं। ऑनलाइन आवेदन के विकल्प में रोल नंबर और एनरोलमेंट नंबर के साथ मार्कशीट नंबर भी मांगा जा रहा है।

इसलिए वे फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं

विद्यार्थियों द्वारा डीडीयू की वेबसाइट से डाउनलोड ऑनलाइन मार्कशीट में मार्कशीट नंबर दर्ज नहीं है। इसलिए वे फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं। छात्रा रंजीता पांडेय कहती हैं कि अंतिम तारीख को चंद घंटे ही बचे हैं। हर दिन मार्कशीट न मिलने की शिकायत लेकर उत्तीर्ण छात्र परीक्षा विभाग पहुंच रहे हैं। डीडीयू प्रशासन ने दावा किया था कि सितंबर में हर हाल में सभी मार्कशीट छात्रों तक पहुंच जाएगी। अक्तूबर का पहला हफ्ता गुजरने को है। अंकपत्र नहीं मिली। बीएससी की मार्कशीट 3 अक्तूबर को छपकर आई है। परीक्षा विभाग इसकी बंडलिंग कर रहा है। चुनिंदा कॉलेज ही बीएससी की मार्कशीट ले जा सके हैं। बीए की मार्कशीट अब तक नहीं छपी है। पीजी में भी एमकॉम समेत कई विषयों की मार्कशीट नहीं छपी है।

जिम्मेदारों के बयान पर भरोसा नहीं

परीक्षा नियंत्रक डॉ.कुलदीप सिंह का कहना है कि बीए का जल्द अंकपत्र जल्द आ जाएगा। बीकॉम और पीजी के कई विषयों का अंक पत्र कॉलेजों को भेज दिया गया है। बीएससी का अंक पत्र 3 अक्तूबर को ही आ गया है। संबंधित कॉलेज बीएससी का अंक पत्र ले जाएं। शिक्षकों-कर्मचारियों को घेर रहे छात्र डॉ कृष्ण मुरारी पाल स्ववित्तपोषत महाविद्यालय प्राचार्य परिषद के अध्यक्ष डॉ कृष्ण मुरारी पाल ने कहा कि जब तक ईडीपी सेल के जिम्मे यह कार्य था, रिजल्ट आने के कुछ ही दिनों में मार्कशीट उपलब्ध हो जाता था। जून-जुलाई में ज्यादातर रिजल्ट आ गए थे। सम्बंधित एजेंसी की मनमानी के कारण रिजल्ट के तीन-चार महीने बाद भी मार्कशीट नहीं मिली। 

Tags:    

Similar News