Gorakhpur News: गोरखपुर में पेप्सिको कंपनी करेगी 700 करोड़ का निवेश, लगेगा बाटलिंग और चिप्स का प्लांट

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण प्रतिष्ठित कंपनी पेप्सिको करीब 700 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने जा रही है। इसके लिए गीडा को जमीन के लिए मांग पत्र भी सौंपा है। जल्द

Update: 2022-07-21 15:42 GMT

गोरखपुर में पेप्सिको कंपनी करेगी 700 करोड़ का निवेश। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Gorakhpur News: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Gorakhpur Industrial Development Authority) प्रतिष्ठित कंपनी पेप्सिको करीब 700 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने जा रही है। इसके लिए गीडा को जमीन के लिए मांग पत्र भी सौंपा है। जल्द ही 50 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी जाएगी। पेप्सिको यहां बाटलिंग प्लांट, आइसक्रीम एवं चिप्स बनाने की इकाई लगाने जा रही है।

कुछ दिन पहले पेप्सिको की टीम गोरखपुर आकर गीडा क्षेत्र में कर चुकी भ्रमण

पिछले पांच वर्षों में गोरखपुर एवं गीडा को लेकर उद्यमियों की सोच में बदलाव आया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) औद्योगिक विकास को लेकर लगातार समीक्षा करते हैं। इसका असर यह हुआ है कि बड़े पैमाने पर निवेश के प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं। कुछ दिन पहले पेप्सिको की टीम गोरखपुर आकर गीडा क्षेत्र में भ्रमण कर चुकी है। इसके साथ ही एशियन पेंट्स एवं कुछ अन्य कंपनियां भी निवेश की संभावना तलाश रही हैं। सीईओ गीडा पवन अग्रवाल (CEO Gida Pawan Agarwal) ने बताया कि गीडा में निवेश के लिए प्रस्ताव आ रहे हैं। कई मल्टीनेशनल कंपनियों की ओर से भी बातचीत की गई है। जिन्हें भी निवेश के लिए जमीन की जरूरत होगी, उसे उपलब्ध कराया जाएगा।

उद्यमी कल्याण परिषद का होगा गठन

व्यापारी कल्याण बोर्ड (Traders Welfare Board) की तर्ज पर उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण को लेकर उद्यमी कल्याण परिषद की भी जल्द स्थापना हो सकती है। चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के मांग पत्र का संज्ञान खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर उनके विशेष सचिव ईशान प्रताप सिंह ने अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास को पत्र लिखकर इस संदर्भ में रिपोर्ट मांगा है।

उद्यमियों ने गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी से मिलकर तीन सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपा था पत्रक

चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु अजीतसरिया (Chamber of Industries President Vishnu Ajitsaria) और पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल (Former President SK Aggarwal) के नेतृत्व में उद्यमियों ने गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलकर तीन सूत्रीय मांगों को लेकर पत्रक सौंपा था, जिसके बाद मुख्यमंत्री सभी मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया था।

मुख्यमंत्री के विशेष सचिव ईशान प्रताप सिंह द्वारा अपर मुख्य सचिव से आख्या मांगने के बाद सभी मामलों में प्रगति हो गई है। इसके साथ ही इंडस्ट्रीयल एरिया में हथकरधा विभाग की खाली पड़ी 4000 वर्ग मीटर जमीन पर फ्लैटेड फैक्ट्री बनाने पर भी प्रगति होती दिख रही है। इसके साथ ही गीडा में बिजली की व्यवस्था की सुधरेगी। चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष आरएन सिंह का कहना है कि बार-बार ट्रिपिंग से काफी नुकसान होता है। सर्वाधिक दिक्कत प्लास्टिक उत्पाद बनाने वाले उद्योगों को है। बिजली की व्यवस्था से लेकर उद्यमी कल्याण परिषद और फ्लैटेड फैक्ट्री को लेकर जल्द बेहतर परिणाम आने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। 

Tags:    

Similar News