Constable Exam: पहली पाली की परीक्षा खत्म, मैथ्स और रीजनिंग ने परीक्षार्थियों को छकाया

Police Bharti Exam: इन परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को सिर्फ एक फोटो आईडी, प्रवेश पत्र और काला/नीला बॉल पेन ही केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति है।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-08-30 13:50 IST

Police Bharti Exam (Photo: Newstrack)

Constable Exam: राजधानी के 81 केंद्रों पर पुलिस भर्ती परीक्षा चल रही है। शुक्रवार को पहली पारी की परीक्षा आयोजित हुई। इसमें प्रदेश के साथ ही देश के विभिन्न राज्यों से पहुंचे अभ्यर्थी शामिल हुए। पहली पारी की परीक्षा में मैथ्स और रीजनिंग ने अभ्यर्थियों को खूब छकाया। इस दौरान दोनों विषयों ने अभ्यर्थियों के पसीने छुड़ा दिए। जबकि हिंदी, व्याकरण और अन्य विषय आसान साबित हुए। परीक्षार्थियों ने कहा कि इस बार बस कोई अनहोनी न हो वरना सारी मेहनत खराब हो जाएगी।

कड़ी चेकिंग के बाद हुई एंट्री

शहर के 81 केंद्रों पर आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को कड़ी चेकिंग के बाद प्रवेश दिया गया। गेट पर तैनात पुलिसकर्मियों ने सबसे पहले उनके प्रवेश पत्र और आईडी कार्ड की जांच की। इसके बाद आधार प्रमाणन की सत्यता परखने के लिए आयरिस और बायोमेट्रिक जांच की गई। अंत में मेटल डिटेक्टर से भी प्रत्येक अभ्यर्थी की चेकिंग हुई। इस त्रिस्तरीय सुरक्षा जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को केंद्रों में प्रवेश दिया गया। परीक्षा व्यवस्था को शुचिता पूर्ण बनाए रखने के लिए उच्चाधिकारियों के द्वारा भी लगातार केंद्रों का निरीक्षण जारी है। इन परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को सिर्फ एक फोटो आईडी, प्रवेश पत्र और काला/नीला बॉल पेन ही केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति है।



यह चीज़ें रही प्रतिबंधित

परीक्षा में कोई अनुचित संसाधनों का प्रयोग न कर सके इसके मद्देनजर इस बार नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। इसके तहत केंद्रों में किसी भी अभ्यर्थी को फोटो आईडी, प्रवेश पत्र और काला/नीला बॉल पेन ले जाने के अलावा अन्य कोई चीज ले जाने की अनुमति नहीं है। पुलिस की ओर से राखी, कलावा, धागा, हेयर पिन, क्लैचर, ब्रेसलेट, हेयर बैंड, पायल, माला, मंगलसूत्र, जूड़ा, घड़ी, पाउच, पर्स, वॉलेट, बेल्ट, किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रिक उपकरण, ब्लूटूथ डिवाइस आदि कई अन्य चीजों को भी प्रतिबंधित किया गया है। ऐसी किसी भी चीज के साथ अभ्यर्थियों को केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।




Tags:    

Similar News