प्रयागराज हत्याकांड का सच: 5 लोगों की हुई थी नृशंस हत्या, जाने उस रात हत्या या आत्महत्या

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में नवाबगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में एक ही परिवार के 5 लोगों का शव बरामद किया गया है।

Published By :  Bishwajeet Kumar
Report :  Syed Raza
Update:2022-04-16 20:29 IST

प्रयागराज में एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है जहां एक ही परिवार के 5 सदस्यों की निर्मम हत्या कर दी गई है। मामला प्रयागराज के नवाबगंज थाना क्षेत्र का है जहां खागलपुर गाँव में एक ही परिवार के पाँच लोगों की हत्या कर दी गई। इस मामले के प्रकाश में आते ही घटनास्थल पर पुलिस जांच के लिए पहुंच गई है जहां मौके से पति-पत्नी राहुल तिवारी 42 प्रीती 38 व तीन पुत्री माही, पीहू व पोहू का शव पुलिस ने बरामद किया है। बता दें बेटियों का उम्र 12 साल 7 साल और 5 साल बताई जा रही है।

प्रयागराज हत्याकांड का सच

खागल पुर गाँव में किराए के मकान में रहने वाले मृतक राहुल तिवारी का शव उसी मकान के आँगन में साड़ी के फन्दे से लटका हुआ पाया गया था। उल्लेखनीय है कि घटनास्थल के आसपास आम चर्चा थी कि मृतक राहुल तिवारी ने पहले अपनी पत्नी एवं 03 बेटियों की धारदार हथियार से वार करके हत्या की तदुपरांत स्वयं भी मौत को गले लगा लिया। वर्तमान में, मृतक राहुल तिवारी की डेड बॉडी की डॉक्टरों के पैनल द्वारा की हुई पोस्ट मॉर्टेम रिपोर्ट आ गई है। मृत्यु का कारण "ASPHYXIA DUE TO ANTEMORTEM HANGING", साथ ही, शरीर पर लिगेचर मार्क के सिवाय अन्य कोई चोट नहीं पाई गई। यही नहीं, हायड अस्थि (HYOID BONE) 'जस की तस' यानि INTACT पाई गई है।

इस प्रकार, घटनास्थल की परिस्थितियों, दो पन्नों के हस्त लेख (सुसाइड नोट) एवं पोस्ट मॉर्टेम रिपोर्ट के मुताबिक़ मृतक राहुल तिवारी द्वारा साड़ी के फंदे का इस्तेमाल करके आत्म हत्या की गई है, इसकी पुष्टि होती है।

यह भी अवगत कराना है कि प्रकरण में मृतक राहुल तिवारी के बड़े भाई मुन्ना तिवारी की तहरीर पर तत्काल ही 4 संदिग्धों के ख़िलाफ़ दफ़ा 302, 34 IPC के तहत मुक़दमा दर्ज किया गया था।

तेज़ तर्रार 07 टीमें लगाई गईं थीं, जिन्होंने कठिन परिश्रम करते हुए रिकॉर्ड 10 घण्टे के भीतर सभी 04 नामज़द अभियुक्तों को हिरासत में ले लिया है, विस्तृत पूछताछ जारी है।

सुसाइड नोट में उल्लिखित तथ्यों तथा अन्य साक्ष्यों का विश्लेषण जारी है। आगामी प्रगति से अवगत कराया जाएगा।

मौके पर थी पहुंची फॉरेंसिक टीम

प्रयागराज के नवाबगंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या मामले में पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण करते हुए शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। साथ इस मामले की जांच के लिए मौके पर डॉग स्क्वायड समेत फॉरेंसिक टीम भी पहुंच गई है। बताया जा रहा कि मृतक परिवार उत्तर प्रदेश के कौशांबी जनपद का रहने वाला था। वह लोग कुछ समय से प्रयागराज के खागलपुर गांव में एक किराए के मकान को लेकर रहते थे।

पड़ोसियों को लगा गड़बड़ी का आशंका

खागलपुर गांव में रहने वाला मृतक परिवार के सदस्यों को आखिरी बार कल शाम को देखा गया था। सुबह जब बहुत देर तक घर का दरवाजा नहीं खुला तो पड़ोसियों को थोड़ा अजीब लगा। जिसके बाद पड़ोस के कुछ लोगों ने घर के दरवाजे पर जाकर दस्तक दी मगर काफी देर तक बुलाने के बाद भी जब दरवाजा नहीं खुला तो स्थानीय लोगों ने तत्काल पुलिस को फोन किया।

मौके पर नवाबगंज थाना की पुलिस ने पहुंचकर घर के दरवाजे को तोड़ा दरवाजा खुलते ही देखा गया कि घर में पांच लाश से पड़ी हुई हैं। एक ओर जहां पत्नी प्रीति और उनके तीन बेटियों की लाश बेड पर पड़ी हुई थी। वहीं दूसरी ओर पति राहुल की लाश एक फंदे से लटकी हुई थी। प्रीति और उनकी बेटियों की हत्या गला रेतकर की गई है। मौका ए वारदात पर पुलिस को उनके कमरे में और बेड पर काफी ज्यादा खून देखने को मिला अंदाजा लगाया जा रहा की वारदात देर रात को अंजाम दी गई है।

पुरानी रंजिश की थी आशंका

मृतक राहुल तिवारी की तीन बेटियां थी जिसकी हत्यारों ने निर्मम हत्या कर दी गयी। सभी लोगों की धारदार हथियार से हत्या की गई है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हत्यारे कौन है और किस वजह से हत्या की गई है। लेकिन हत्या को जिस तरीके से अंजाम दिया गया है उससे यह प्रतीत होता है कि कोई पुरानी रंजिश का ही मामला हो सकता है। हालांकि पुलिस हर बिंदुओं की जांच में जुट गई है। लेकिन हत्यारों ने जिस तरीके से बच्चों को भी नहीं छोड़ा उसे यह साबित होता है कि हत्या में एक नहीं बल्कि कई लोग शामिल हैं।

पड़ोस के लोगों का कहना है कि राहुल तिवारी सरल और अच्छे इंसान थे उनकी किसी से दुश्मनी या रंजिश भी नहीं थी। यह भी लोगों का कहना है कि क्या पता लूट के इरादे से हत्यारों ने इस हत्या को अंजाम दिया गया हो। उधर एसएसपी अजय कुमार पांडे का कहना है कि इस पूरी घटना को जल्द से जल्द सुलझा लिया जाएगा और हत्यारों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। पूरे इलाके में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है और हर शख्स पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर कसा तंज

प्रयागराज हत्याकांड के मामले को लेकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला करते हुए ट्वीट किया " भाजपा 2.0 के राज में यूपी डूबा अपराध में आज का अपराधनामा"

सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश

इस मामले को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गहरा शोक जताया है साथ ही उन्होंने प्रशासन को इस मामले को लेकर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। पुलिस का कहना है कि हम इस हत्याकांड का निष्पक्षता से जांच करते हुए जल्द से जल्द खुलासा करेंगे।

क्या बोले एसएसपी

एक परिवार के 5 लोगों के मृत अवस्था में मिलने की सूचना पर तत्काल पुलिस टीम मय फ़ील्ड यूनिट तथा एसएसपी और उच्चाधिकारियों द्वारा मौक़ा मुआयना किया गया। मृतक राहुल का शरीर साड़ी के फंदे से आँगन के ऊपर की जाली के सहारे लटका हुआ पाया गया, उनके शरीर पर कहीं भी जाहिरा चोट नहीं पाई गई है। जबकि बाक़ी चार के गले पर धारदार वस्तु से चोट के निशान थे।

मृतक राहुल की लटकी हुई बॉडी के समीप ही कुर्सियाँ एक के ऊपर एक रखी हुई पाई गईं। साथ ही 2 पन्ने का हस्तलिखित नोट भी बरामद हुआ है जिसमें ससुराल पक्ष पर आरोप लगाते हुए उन्हें घटना का कारण बताया गया है, साथ ही ससुराल पक्ष से मकान व खेत का विवाद भी बताया गया है। ससुराल पक्ष और उनसे संबंधित लोगों के नाम भी लिखे हुए हैं। इस पूरे प्रकरण में मृतक के बड़े भाई द्वारा तहरीर देकर चार लोगों को नामज़द कराया गया है। तत्काल मुक़दमा दर्ज करके 7 तेज़ तर्रार टीमों को लगा दिया गया है। जल्द ही सभी की नियमानुसार गिरफ़्तारी कर ली जाएगी। किसी भी दोषी को क़तई बख़्शा नहीं जाएगा।

Tags:    

Similar News