अजान पर बड़ी कार्रवाई: इलाहाबाद की VC थी परेशान, पत्र पर हुआ ये एक्शन

प्रयागराज की सिविल लाइंस में स्थित मीनार में लगे लाउडस्पीकर की दिशा अब बदल दी गई है। साथ ही आवाज को भी पहले की तुलना में काफी हद तक कम कर दिया गया है। बीते दिनों इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने आवाज के बारे में डीएम को चिट्ठी लिखी थी। जिसके बाद यह कार्रवाई की गई।

Update: 2021-03-18 05:21 GMT
मस्जिद पर मौजूद मोहम्मद कलीम ने बताया कि सुबह हमने अखबार में पढ़ा तो बहुत दुख हुआ कि एक पाक आवाज से किसी को तकलीफ हो रही है।

लखनऊ: प्रयागराज की लाल मस्जिद की मीनार जोकि सिविल लाइंस में हैं, वहां लगे लाउडस्पीकर की दिशा अब बदल दी गई है। बीते दिनों सुबह-सुबह लाउडस्पीकर से अजान की आवाज के खिलाफ इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने आवाज उठाते हुए डीएम को चिट्ठी लिखी थी। जिसके बाद यह कार्रवाई की गई। वहीं इसके साथ ही आवाज को भी पहले की तुलना में काफी हद तक कम कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें...फटी जींस विवादः CM तीरथ पर भड़की महुआ मोइत्रा- नव्या नवेली, दी बड़ी नसीहत

अल्लाह का हुक्म

इस बारे में मस्जिद पर मौजूद मोहम्मद कलीम ने बताया कि सुबह हमने अखबार में पढ़ा तो बहुत दुख हुआ कि एक पाक आवाज से किसी को तकलीफ हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि अल्लाह का हुक्म भी है कि वो इबाबत हमारे लिए बेकार है, जो किसी को तकलीफ देकर आप करो, कुरान में इस बात का वर्णन भी है।

आगे मोहम्मद कलीम ने कहा कि इसी वजह से हम सबने बैठकर फैसला किया कि तमाम लोगों को तकलीफ में डाल कर इबाबत करें, तो वो सही नहीं है, इसलिए हमने सबसे पहले वीसी के घर के तरफ से हॉर्न का डायरेक्शन बदलकर रोड की तरफ कर दिया है।

फोटो-सोशल मीडिया

साथ ही मोहम्मद कलीम ने कहा कि पांच वक्त की अजान होती है। शुरू से ही लाउडस्पीकर लगा हुआ है। दो हॉर्न का परमिशन भी है। कुछ दिन पहले पुलिस आई थी, जिनका कहना था कि यहां लाउडस्पीकर तेज बजता है, जिससे लोगों को दिक्कत हो रही है। इसी वजह से हमने उसी वक्त लाउडस्पीकर का वॉल्यूम कम कर दिया था।

ये भी पढ़ें...हवा में उड़ी बस, यमुना एक्सप्रेसवे पर हुई धड़ाम, यात्रियों में मची चीख पुकार

लाउडस्पीकर का वॉल्यूम और कम करा दिया

लाउडस्पीकर को लेकर उन्होंने कहा कि सुबह के वक्त माहौल में शांति रहती है, कोई कोलाहाल नहीं रहता है इसलिए वो आवाज भी तेज लगती है। फिर भी हमने लाउडस्पीकर का वॉल्यूम और कम करा दिया है। अब आगे सुबह के वक्त किसी को और दिक्कत होती है तो हम उसका वॉल्यूम बिल्कुल स्लो कर देंगे, ताकि 50 मीटर या 100 मीटर तक भी आवाज न जाए।

वहीं आस-पास रहने वाली एक महिला ने कहा कि तेज आवाज से डिस्टर्ब तो होता ही है। हमें अजान से दिक्कत नहीं है, लेकिन हर चीज एक दायरे में होनी चाहिए। बच्चों की परीक्षा का समय है। आवाज कम कर देना चाहिए।

ये भी पढ़ें...तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मागुफुली का 61 साल की उम्र में निधनः रॉयटर्स

Tags:    

Similar News