Sawan Somvar 2022: सावन के पहले सोमवार पर मंदिर में आस्था का जनसैलाब

Prayagraj News: भगवान शिव की आराधना के महीने सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में शिवलिंग का दर्शन-पूजन अत्यंत पुण्यकारी माना जाता है।

Report :  Syed Raza
Update: 2022-07-18 06:19 GMT

शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Prayagraj News: भगवन शंकर के अनेक रूपों के धाम प्रयागराज में श्रद्धा और जोश के साथ सावन के पहले सोमवार को भक्तो का शिव मंदिरों में जमावड़ा देखने को मिल रहा है ।इस मौके पर प्रयागराज के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओ की भारी भीड़ देखी जा रही है । श्रद्धालु जलाभिषेक और रुद्राभिषेक कर रहे है ..शहर के ऐतिहासिक सोमेश्वर धाम मंदिर में आस्था का जनसैलाब देखने को मिल रहा है।

भगवान शिव की आराधना के महीने सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में शिवलिंग का दर्शन-पूजन अत्यंत पुण्यकारी माना जाता है। देवाधिदेव महादेव ऐसे साधकों की हर कामना पूरी करते हैं, उन्हें शारीरिक एवं मानसिक कष्टों से छुटकारा मिलता है। यही कारण है कि शास्त्रों में सावन के सोमवार पर व्रत एवं शिव पूजन को विशेष महत्व दिया गया है।

अपनी बारी का इंतज़ार करते भक्त (फोटो: सोशल मीडिया )

प्रयागराज के सोमेश्वर धाम मंदिर में भक्तो का ताता सुबह से ही देखने को मिल रहा है और लोग अपने मन की मुराद भी पूरी करने की कामना लेकर आते है । दूर दूर से श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए लाइन में लगे हुए हैं । सोमेश्वर नाथ मंदिर का जिक्र पौराणिक काल में किया गया हैं । मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन करने से श्रद्धालुओ की मनोकामना पूरी हो जाती है । हालांकि बीते 2 साल से कोरोना संक्रमण के चलते मंदिरों पर पूजा पाठ करने पर रोक लगी थी लेकिन अब कोविड के केस आने कम हो गए है इसलिए लोग मंदिर में पूजा अर्चना करने आने लगे है।

सावन पहले सोमवार (फोटो: सोशल मीडिया )

अधिकतर हर मनोकामना हुई पूरी 

प्रयागराज के भीरपुर से आई प्रियंका मिश्रा का कहना है कि वह पिछले कई सालों से सोमेश्वर धाम मंदिर आ रही है और इस मंदिर में पूजा करने के बाद उनकी अधिकतर हर मनोकामना भी पूरी हुई है। सावन के पहले सोमवार पर इसका विशेष महत्व होता है इसीलिए इन्होंने शिवलिंग पर भोले शंकर को खुश करने के लिए रुद्राभिषेक जल अभिषेक दोनों किया है । वही दूसरी तरफ शिवभक्त ज्ञान प्रकाश का कहना है कि कोरोना काल के बाद इस तरह की तस्वीर आना बेहद सुखद एहसास है क्योंकि कोरोना काल के दौरान मंदिरों में भीड़ कम थी लेकिन अब भक्तों का हुजूम देखने को मिल रहा है । उन्होंने भी भगवान शिव से देश में शांति बनी रहे साथ ही साथ परिवार और आम जनता सब खुश रहें इसके लिए उन्होंने प्रार्थना की है।

गौरतलब है कि सावन महीने की शुरआत 14 जुलाई से हो गई है लेकिन सावन का पहला सोमवार बेहद खास माना जाता है । ऐसे में प्रयागराज के सोमेश्वर धाम मंदिर में आज सुबह 5 बजे से भक्तो की भारी भीड़ देखी जा रही है।

Tags:    

Similar News