Agra News: आगरा में तेज हुई G20 की तैयारी, वीआईपी रूट का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

Agra News: शहर का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है और जो भी कमियां हैं, उनको दूर किया जा रहा है। खेरिया मोड़ चौराहा जाम मुक्त होगा। रेलवे ओवरब्रिज जो जर्जर अवस्था में है, इसको दुरुस्त कराया जाएगा।

Written By :  Rahul Singh
Update: 2023-01-03 09:28 GMT

Preparations for G20 intensified in Agra officials inspected VIP route

Agra News: आगरा में G-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए कवायदें शुरू हो गई है। शहर का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है और जो भी कमियां हैं, उनको दूर किया जा रहा है। खेरिया मोड़ चौराहा जाम मुक्त होगा। रेलवे ओवरब्रिज जो जर्जर अवस्था में है, इसको दुरुस्त कराया जाएगा। साथ ही स्वच्छता पर विशेष जोर होगा।

मंगलवार को मंडलायुक्त अमित कुमार, पुलिस कमिश्नर प्रीतिंदर सिंह, जिला अधिकारी नवनीत चहल ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ वीआईपी रूट का निरीक्षण किया। यह निरीक्षण अजीत नगर गेट से शुरू हुआ। खेरिया मोड़ से लेकर रेल रेलवे ओवरब्रिज और ईदगाह चौराहे तक अधिकारियों ने पैदल मार्च कर बारीकी से खामियों को देखा और उन्हें दुरुस्त कराने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए।

दुरुस्त होगा वीआईपी रूट

मंडलायुक्त अमित कुमार ने बताया कि G-20 समिट को लेकर आगरा में फरवरी और अगस्त माह में बैठक होनी है। ऐसे में G-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों के दिलों में आगरा की अलग से छवि बने, आगरा के सौंदर्यीकरण और स्वच्छता का संदेश विदेशों तक पहुंचे इसके लिए यह सभी कवायदें की जा रही हैं।

एक ही रंग में नजर आएगा वीआईपी रूट

G20 को लेकर वीआईपी रूट पूरी तरह से एक ही रंग में नजर आएगा। इस रूट पर जो भी दुकान व मकान होंगे, उनको एक रंग में ही रंग ने की योजना तैयार कर ली गई है। इस योजना को आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा अमलीजामा पहनाया जाएगा। मंडलायुक्त अमित कुमार ने बताया कि G-20 को लेकर किसी भी प्रकार की कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। वीआईपी रोड एक ही रंग में नजर आएगा इसको लेकर संबंधित विभाग को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जी-20 समिट को लेकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के दौरान पुलिस कमिश्नर प्रीतिंदर सिंह का कहना था कि जी-20 की बैठक आगरा में होनी है, इसको लेकर सुरक्षा का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। वीआईपी रूट पर जगह-जगह पुलिस बल तैनात होंगे। सिविल ड्रेस में भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। आम जनमानस को भी जागरूक बनाया जाएगा कि किसी को भी कोई भी संदिग्ध वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देता है तो वह उसकी जानकारी तुरंत दें।

तीसरी आंख को बनाया जाएगा दुरुस्त

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि जगह-जगह तीसरी आंख यानि कैमरे भी लगाए जाएंगे। जो कैमरे लग चुके हैं वह कितना दुरुस्त हैं, वह काम कर रहे हैं या नहीं यह भी इस निरीक्षण के दौरान देखा जा रहा है। जो भी इस संबंध में खामियां मिलेंगीं उन्हें नगर निगम और संबंधित विभाग मिलकर दुरुस्त करेंगे। जिससे तीसरी आंख से चप्पे-चप्पे पर पूरी तरह से नजर रखी जा सके।

Tags:    

Similar News