Magh Mela 2022: 5 हज़ार पुलिस कर्मियों के हाथों में होगी सुरक्षा की कमान, जानें क्या है अधिकारियों का मास्टर प्लान...

Magh Mela 2022: 14 जनवरी को मकर संक्रांति का स्नान पर्व है ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बावजूद भी लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। ऐसे में इतनी भारी संख्या में आ रहे श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सेहत, मेला प्रशासन के लिये एक बड़ी चुनौती है।

Report :  Syed Raza
Published By :  Shreya
Update:2021-12-30 11:08 IST

माघ मेला सुरक्षा व्यवस्था (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Magh Mela 2022: संगम तट की पावन धरती पर शुरू होने जा रहे आस्था के सबसे बड़े धार्मिक मेले, माघ मेले के पहले स्नान पर्व मकरसंक्रांति की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। 14 जनवरी को मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) का स्नान पर्व है ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर (Corona Ki Teesri Leher) की आशंका के बावजूद भी लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। कोरोना की तीसरी लहर (Corona Virus Third Wave) और ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के खतरे के बीच इतनी भारी संख्या में आ रहे श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सेहत, मेला प्रशासन के लिये एक बड़ी चुनौती है।

आलाधिकारियों के मुताबिक, समूचे मेला क्षेत्र में आने वाले हर श्रद्धालुओं पर पैनी नज़र रखी जाएगी। निगरानी के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती (Police Force Ki Tainati) कि गई है। इस बार के माघ मेले (Magh Mela) में 5 हज़ार से अधिक पुलिस बल (Police Force) को तैनात किया जा रहा है। पूरे मेला क्षेत्र में 13 थाने और 38 पुलिस चौकी की स्थापना की जा रही है। 

हजारों की संख्या में पुलिस की तैनाती 

माघ मेले के पहले स्नान पर्व मकर संक्रांति से पहले पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए हजारों की संख्या में पुलिस को तैनात किया जाएगा। मेला को सकुशल संपन्न कराने के लिए कई जिलों की पुलिस को बुलाया गया है। 200 से अधिक सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) मेला क्षेत्र में लगाये जा रहे हैं। ड्रोन कैमरे (Drone Camera) से भी पूरे मेले की निगरानी की जाएगी। हर थानों में महिला डेस्क के साथ-साथ कोविड डेस्क (Covid Desk) भी बनाया जा रहा है। पुलिस के आला अधिकारी और जवानो के साथ साथ सुरक्षा एजेंसियों और एटीएस की टीमों को लगाया जाएगा।

47 दिनों तक चलने वाले इस मेले में 38 पुलिस चौकी को भी बनाया जा रहा साथ ही 13 फायर स्टेशन (Fire Station) भी मेला क्षेत्र में स्थापित किए जा रहे हैं। मेला की सुरक्षा व्यवस्था हेतु पीएसी , बीडीएस, आरएएफ को भी तैनात किया गया है। 

आतंकी हमले से भी निपटने की तैयारी

मेले में आतंकी हमले (Aatanki Hamla) से निपटने के लिए एटीएस (ATS) व एसटीएफ (STF) की नियुक्ति भी की गई है। डीआईजी / एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के मुताबिक सुरक्षा में किसी तरह की कोई कमी न रहे इसके लिए सभी सुरक्षा कर्मियों को कड़े निर्देश दिए जा रहे हैं। हर स्नान घाट के किनारे जल पुलिस की भी तैनाती की गई हैं। भारी संख्या में महिला पुलिस कर्मी को भी तैनात किया जा रहा है।

सुरक्षा को और चाक चौबंद करने के लिए पुलिस के आलाधिकारी मेला क्षेत्र में आने वाली संस्थानों से अपील करेगी कि लोग अपने कैम्प के बाहर और अंदर सीसीटीवी लगवाए जिसका एक कनेक्शन पुलिस कंट्रोल रूम में भी होगा। इससे पुलिस भी मेले के अंदर कैम्प में आने वाले हर श्रद्धालु पर पैनी नज़र रखेगी। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News