Prayagraj News: नितिन गडकरी और केशव मौर्य ने प्रयागराज को दी करोड़ो रुपए की सौगात, किया शिलान्यास और लोकार्पण

Prayagraj News: इस अवसर पर उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि आज मुझे रामवन गमन मार्ग का शिलान्यास करके बहुत खुशी हो रही है।

Report :  Syed Raza
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2022-01-05 16:01 GMT

परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलानयास करते नितिन गडकरी और केशव प्रसाद मौर्य 

Prayagraj News: प्रयागराज में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) अपने एक दिवसीय दौरे पर आज प्रयागराज पहुँचे जहा उन्होंने 350 से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) भी मौजूद रहे। श्रृंगवेरपुर में आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलन कर शुभारम्भ किया और बटन दबाकर 5891.75 करोड़ रूपये की लागत के कुल 362 परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि आज मुझे रामवन गमन मार्ग का शिलान्यास करके बहुत खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि भगवान राम को आदर्श राजा के रूप में माना जाता है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति, भारतीय इतिहास, भारतीय विरासत पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केन्द्र बिंदु है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। कहा कि मुझे आज खुशी हो रही है कि में एक सेवक के रूप में रामवनगमन मार्ग के निर्माण कार्य का शिलान्यास कर रहा हूं। साथ ही ये भी कहा कि राम जानकी मार्ग परियोजना के तहत कई सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है।

नितिन गडकरी की तस्वीर 

उन्होंने कहा कि आज अयोध्या से चित्रकूट तक बनने वाले रामवन गमन मार्ग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया जा रहा है, यह प्रयागराज के विकास के लिए बहुत बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही साथ श्रृंगवेरपुर धाम में गंगा जी पर सेतु का निर्माण भी होगा। नितिन गडकरी ने कहा कि इतना ही नहीं अयोध्या से रामेश्वर तक भी अच्छे मार्ग का निर्माण होगा। प्रयागराज में जो कार्य 50 साल में नहीं हुआ था, वह पांच साल में कर दिखाया गया है।

उन्होंने इसके लिए उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रयागराज को सुंदर बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। केन्दीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश तेजी से विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की सड़कों को अमेरिका की सड़कों से भी अच्छा बना दूंगा। उन्होंने कहा कि मैं जो कहता हूं, वह करके दिखाता हूं। एक-एक कार्य को पूरा किया गया है, अभी तो यह ट्रेलर है, पिक्चर अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि अभी बहुत से कार्य किये जाने है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यह सब जनता जर्नादन के आशीर्वाद से ही सम्भव हुआ है।

प्रयागराज में गंगा नदी पर बन रहे 6 लेन पुल के निर्माण कार्य को 2024 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लिया जायेगा। साथ ही कहा कि सरकार के द्वारा गांव, गरीब, किसान के विकास के लए तेजी से कार्य किये जा रहे है।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी का मैं ह्रदय से इस समरसता की धरती पर अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि नितिन गडकरी जी ने प्रयागराज के विकास के लिए भारत सरकार का खजाना खोल दिया है।

उनके सौजन्स से ही प्रयागराज में अनेक सड़कों, सेतुओं का निर्माण हो सका है और आगे भी निर्माण कार्य निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रयागराज को जो अलग स्वरूप मिल रहा है, उसमें मंत्री नितिन गडकरी जी का विशेष योगदान है, जिसके लिए हम उन्हें धन्यवाद ज्ञापित करते है।

उपमुख्यमंत्री केशव ने कहा कि प्रयागराज के लिए सड़कों, सेतुओं, रिंग रोड की बहुत बड़ी सौगात मिली है। फाफामऊ में 6 लेन पुल, रामवनगमन मार्ग निर्माण, श्रृंगवेपुर धाम में फोर लेन पुल सहित अन्य योजनाओं पर कार्य तेजी से किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि नमांमि गंगे योजना के तहत कौशाम्बी, श्रृंगवेरपुर सहित अन्य स्थानों पर घाटों का विकास किया गया है।

उन्होंने कहा कि मैंने जितनी मांगे की, सब कुछ केन्द्रीय मंत्री जी के द्वारा पूरा किया गया, कोई भी कार्य शेष नहीं रह गया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी कई अन्य सड़कों एवं सेतुओं का निर्माण किये जाने की दिशा में कार्य तेजी से चल रहा है।

इस अवसर पर मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, विधायक प्रवीण पटेल, विधायक डॉ अजय भारती, विधायक श्रीमती नीलम करवरिया, विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी, विधायक विक्रमाजीत मौर्या, गंगापार यमुना के भाजपा जिलाध्यक्ष, महानगर अध्यक्ष गणेश केशरवानी, जिला पंचायत अध्यक्ष डाॅ0 वी0के0 सिंह, विधान परिषद सदस्य सुरेन्द्र चैधरी, प्रभाशंकर पाण्डेय, अवधेश गुप्ता, निर्मला पासवान, उमेश द्विवेदी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधिगणों के अलावा भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News