Raebareli News: करवा चौथ को लेकर बाजारों में उमड़ी भारी भीड़, सुहागिन महिलाएं खरीदारी करती हुई आई नजर

Raebareli News: करवा चौथ के दिन सभी सुहागिन महिलाएं सुबह से निर्जला व्रत रखकर शाम को चंद्रमा देखने के बाद जल अर्पित करके अपने पति के हाथ से जल ग्रहण करके व्रत को तोड़ती है।

Report :  Narendra Singh
Update:2024-10-18 22:15 IST

Raebareli News

Raebareli News: रायबरेली में करवा चौथ के होने वाले व्रत को लेकर बाजारों में उमड़ी भारी भीड़, रंग-बिरंगे करवे से सजे बाजार पति की लंबी आयु के लिए रखे जाने वाले करवा चौथ व्रत को लेकर शहर में सुहागिन महिलाएं बाजारों में खरीदारी करती हुई नजर आ रही है। साड़ी की दुकानों से लेकर मेहंदी की दुकानों तक हर तरफ सुहागिन महिलाओं की भारी भीड़ नजर आ रही है अबकी बार ज्यादातर महिलाओं ने करवा चौथ के मौके पर ऑनलाइन शॉपिंग ना करके बाजारों से सामान खरीदने को प्राथमिकता दे रही हैं।

करवा चौथ के दिन सभी सुहागिन महिलाएं सुबह से रखती है निर्जला व्रत 

आज के आधुनिक युग में भी महिलाओं की पहली पसंद मिट्टी से बने करवे ही है, करवा चौथ व्रत की अनेक कथाएं प्रचलित है पौराणिक ग्रंथों के अनुसार देवताओं और देवताओं के बीच हुए महासंग्राम में जब देवता लगातार परास्त हो रहे थे। तब ब्रह्मा जी के कहने पर देव पत्नियों ने अपने पतियों की जीत के लिए कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को उपवास रखकर सच्चे मन से प्रार्थना की थी जिसके परिणाम स्वरुप देवताओं ने विजय प्राप्त की थी। इसी प्रकार सावित्री और सत्यवान की कथा का वर्णन भी पौराणिक ग्रंथों में मिलता है करवा चौथ के दिन सभी सुहागिन महिलाएं सुबह से निर्जला व्रत रखकर शाम को चंद्रमा देखने के बाद जल अर्पित करके अपने पति के हाथ से जल ग्रहण करके व्रत को तोड़ती हैं, ऐसी मान्यता है कि जो सुहागन महिलाएं पूरे मनोयोग से इस व्रत को पूरा करती है उन्हें जीवन में सौभाग्य प्राप्त होता है।

मोहिनी पाठक व्रती महिला ने बताया साड़ी खरीदना मेहंदी लगाना चूड़ा सेट खरीदना और कल मेहंदी भी लगाएंगे। श्वेता कपूर व्रती महिला ने बताया कि अबकी बार हम लोग ने डिसाइड किया है कि आपकी बार सारी शॉपिंग दुकानदारों से करेंगे ऑनलाइन नहीं करेंगे हम सभी महिलाओं ने यह डिसाइड कर लिया है करवा चौथ के लिए हम लोगों ने आज मेहंदी लगाई साड़ी खरीद की है। वही अमिता सिंह ने कहा कि अबकी बार गांव में ही अपने हाथों में मेहंदी लगवाई हैं और साड़ी खरीद की गई है और खुशी से करवा चौथ व्रत अपने पति के लंबी आयु के लिए व्रत भी रखना है।

Tags:    

Similar News