Raebareli News: राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र में मिनी स्टेडियम का कार्य ठप, बजट के अभाव में अधर में लटका निर्माण

Raebareli News: खेलो इंडिया के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिनी स्टेडियम का निर्माण जैतपुर में 4 हेक्टेयर में शुरू तो हो गया पर बजट के अभाव में स्टेडियम के निर्माण का कार्य अधर में लटक चुका है।

Report :  Narendra Singh
Update:2024-10-16 17:00 IST

राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में मिनी स्टेडियम का कार्य ठप, बजट के अभाव में अधर में लटका निर्माण: Photo- Newstrack

Raebareli News: देश भर में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सरकार खेलो इंडिया की तरफ से लगातार लाखों प्रयास कर रही है। जिसके तहत सरकार अलग अलग जनपदों में स्टेडियम व मिनी स्टेडियम का निर्माण करवा रही है। ताकि ओलिंपिक खेलों सहित अंतरराष्ट्रीय खेलों में प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका मिल सके जिससे देश का नाम रोशन हो। लेकिन यहां जमीनी स्तर पर हाल कुछ ऐसा है कि सरकार के मातहत शायद सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य नही करना चाहते।

4 हेक्टेयर की एरिया में हो रहा मिनी स्टेडियम का निर्माण

कुछ ऐसी ही तस्वीर उत्तर प्रदेश के चर्चित जनपद रायबरेली से सामने आई है। जिस जनपद से पद्मश्री सुधा सिंह जैसी अथिलीट ने इंडिया का नाम एक नहीं कई बार रोशन किया है। रायबरेली में जहां पर खेलो इंडिया के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिनी स्टेडियम का निर्माण जैतपुर में 4 हेक्टेयर में शुरू तो हो गया पर बजट के अभाव में स्टेडियम के निर्माण का कार्य अधर में लटक चुका है। स्थानीय जिम्मेदार अधिकारियों से बात करने पर पता चलता है कि इसका निर्माण उत्तर प्रदेश सरकार की यूपीसीडको संस्था द्वारा कराया जा रहा ।

मिनी स्टेडियम के लिए दिए गए बजट की बात की जाए तो लगभग चार करोड़ से ज्यादा की लागत से मिनी स्टेडियम का निर्माण होना सुनिश्चित हुआ है, वही पहले फेज में 1 करोड़ 19 लाख निविदा मुहैया हो गई है। अन्य बजट के लिए शासन को भेजा गया है, पर बजट का अन्य हिस्सा न मिलने से निर्माण कार्य ठप होने के कगार पर है। जिसका खामियाजा स्थानीय प्रतिभावान युवा खिलाड़ियों को भुगतना पड़ रहा है ।


बजट के अभाव में निर्माण कार्य ठप

अब देखने वाली बात तो यह है कि आखिरकार इस प्रकार से बजट के अभाव में अगर निर्माण कार्य ठप होते जाएंगे तो खेलो इंडिया जैसी सरकार की योजनाएं धरातल पर कैसे पहुंचेंगी। यह निर्माण कार्य फरवरी 2024 में शुरू हुआ था।

मिनी स्टेडियम का निर्माण, खेलो इंडिया अभियान में लाएगा तेजी

वही वरिष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी ओम शंकर शुक्ला बताते हैं कि मिनी स्टेडियम का निर्माण जितना जल्दी हो, युवाओं के लिए बेहतर रहेगा और खेलो इंडिया जैसे अभियान को और गति मिलेगी। हम लोग भी वहां पर जाकर प्रैक्टिस करेंगे और बच्चों को भी सिखाएंगे।

Tags:    

Similar News