Raebareilly News: सलोन के फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में सात लोग और गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

Raebareilly News: एसपी ने बताया कि यह सभी लोग सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वालों का प्रमाणपत्र ज़्यादा पैसे लेकर तुरंत निकाल देते थे, जबकि असली बनवाने में पूरी प्रक्रिया के दौरान काफी समय लगता है।

Report :  Narendra Singh
Update: 2024-08-05 07:26 GMT

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी (Pic: Newstrack)

Raebareilly News: रायबरेली जनपद के सलोन में पिछले माह सामने आए फ़र्ज़ी जन्म प्रमाणपत्र मामले में सात और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। एसपी अभिषेक कुमार अग्रवाल के मुताबिक एटीएस वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद, लखनऊ, बहराइच और प्रयागराज कि फील्ड यूनिट ने भौतिक एवं इलेक्ट्रोनिक माध्यमों कि गहन जांच के बाद 7 लोगों को गिरफ्तार किया है।

एसपी अभिषेक अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि महराजगंज से सतीश, प्रयागराज से धीरज, शाहजहांपुर से नीरज मुरादाबाद से आरिफ अली, बलिया से शाहनवाज, बहराइच से कुलदीप को गिरफ्तार किया गया है। एसपी ने बताया कि यह सभी लोग सलोन के सीएससी संचालक ज़ीशान के साथ व्हाट्सऐप ग्रुप पर जुड़कर ऐसे लोगों कि जानकारी साझा करते थे, जिन्हें सरकारी योजनाओं या आधार कार्ड में संशोधन के लिए जन्म या मृत्यु प्रमाणपत्र बनवाना होता था। ज़ीशान ऐसे लोगों का प्रमाण पत्र ग्राम विकास अधिकारी की आईडी पासवर्ड का इस्तेमाल कर निर्गत कर देता था। इसके अतिरिक्त यह लोग इंटरनेट पर पड़ी हुई कुछ ऐसी साइट्स के माध्यम से भी प्रमाणपत्र निर्गत कर देते थे, जो देखने में हू बहू असली लगते थे।


पुलिस अधीक्षक ने इन साइट्स की जानकारी देते हुए बताया कि crssorg.gov व www.worknet.com से क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर ये लोग देखने में असली जैसा प्रमाणपत्र निर्गत करते थे। एसपी ने बताया कि यह सभी लोग सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वालों का प्रमाणपत्र ज़्यादा पैसे लेकर तुरंत निकाल देते थे, जबकि असली बनवाने में पूरी प्रक्रिया के दौरान काफी समय लगता है। बता दें कि पिछले माह सलोन में फ़र्ज़ी जन्म प्रमाणपत्र बनाये जाने के मामले में पुलिस ने सीएससी संचालक ज़ीशान खान व ग्राम विकास अधिकारी समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया था। इन लोगों ने 19 हज़ार से ज़्यादा फ़र्ज़ी प्रमाणपत्र निर्गत किये थे। इसी मामले में सात अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

Tags:    

Similar News