किसानों को चाहिए खाद, इफको केंद्र के बाहर रात गुजारने को मजबूर

इस वक्त फसल बुआई का समय है और ऐसे में किसानों के लिए खाद जी का जंजाल बनी हुई है। किसान सेवा केंद्र के बाहर रात भर खाद के लिए किसान सोने को मजबूर हो रहे हैं।

Update:2020-09-05 09:31 IST
किसान सेवा केंद्र के बाहर रात भर खाद के लिए किसान सोने को मजबूर हो रहे है। पूरी रात इंतजार करने के बाद भी खाद नही मिल पा रही है ऐसे में बछरावां स्थित इफको केंद्र के बाहर किसानों ने खाद के लिए डेरा डाला दिया है।

रायबरेली: सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में खाद की किल्लत को लेकर दर-दर भटक रहे किसानों की समस्याओं पर सरकार कितनी गंभीर है। इस बात का अंदाजा इन किसानों को देखकर लगाया जा सकता है। जो कि कोविड-19 जैसी गंभीर महामारी के दौर में भी तमाम प्रतिबंधों के बावजूद रात भर जागकर केंद्रों के बाहर यूरिया खाद के लिए परिक्रमा कर रहे हैं। और जनपद के अधिकारियों व विधायक लोगों ने अपनी आंख पर पट्टी बांध रखी है। लाखों दावे और किसान हितैसी योजनाओं को मुंह चिढ़ाता किसानों का यह समूह अब रातभर अपने खेतों के उजियारे की लड़ाई लड़ने के लिए मजबूर है।

खाद के लिए भटक रहे किसान

इस वक्त फसल बुआई का समय है और ऐसे में किसानों के लिए खाद जी का जंजाल बनी हुई है। किसान सेवा केंद्र के बाहर रात भर खाद के लिए किसान सोने को मजबूर हो रहे हैं। पूरी रात इंतजार करने के बाद भी खाद नहीं मिल पा रही है। ऐसे में बछरावां स्थित इफको केंद्र के बाहर किसानों ने खाद के लिए डेरा डाला दिया है।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र के नासिक में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर 4.0 आंकी गई तीव्रता

खाद के लिए परेशान किसान (फाइल फोटो)

बताते चलें कि रायबरेली के बछरावां में महाराजगंज रोड स्थित बछरावां किसान सेवा केंद्र में खाद के लिए किसान अपना सुखचैन घर सब छोड़कर अपनी सारी रात किसान सेवा केंद्र के सामने गुजारने को मजबूर है। निरंतर 1 हफ्ते से यही सिलसिला जारी है। सैकड़ों की संख्या में रात को ही किसान खाद के लिए लाइन लगा देते हैं। उसके पश्चात भी सुबह उन्हें खाद नहीं मिल पाती।

पूरी रात इफको केंद्र के सामने गुजार रहे किसान

खाद के लिए परेशान किसान (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- कोरोना का ताबीज: मेडिकल स्टोरों पर खेला जा रहा माइंड गेम, ऐसे हो रही लूट

खाद के लिए किसान रातों से ही खाद के इंतजार में बैठ जाते हैं। दुर्गति तो यह है की किसान सारा दिन खाद के लिए लाइन लगाता है। उसके पश्चात भी किसान को खाद नहीं मिल पाती और किसान फिर रात को इसी इंतजार में अपनी सारी रात इफको केंद्र के सामने गुजार देता है।

खाद के लिए परेशान किसान (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- लाॅ एंड ऑर्डर पर CM योगी सख्त, इन IAS-IPS की लिस्ट तैयार, लेंगे ये बड़ा फैसला

कि शायद कल सुबह सूरज की किरणों के साथ उसे खुशखबरी मिले और मात्र एक बोरी खाद ही मिल जाए और उसे बोरी खाद से उसकी फसल उजागर हो जाए। वहीं जिला कृषि अधिकारी रवि चंद्र प्रकाश की मानें तो खाद की रैक एक-दो दिन में आने वाली है। खाद की किल्लत खत्म हो जाएगी। किसानों को भरपूर खाद मिलेगी ।

रिपोर्ट- नरेन्द्र सिंह

Tags:    

Similar News