UP: सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने दिया इस्तीफा, अखिलेश यादव का आया ये रिएक्शन

UP Politics: सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के बेहद नजदीकी माने जाने वाले पांडे राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को वोट कर सकते हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2024-02-27 04:48 GMT

SP MLA Manoj Pandey resigns   (photo: social media )

UP Politcs: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव को लेकर सियासी घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है। समाजवादी पार्टी को झटके पे झटके लग रहे हैं। सपा विधायक मनोज पांडे ने मुख्य सचेतक के पद से इस्तीफा दे दिया है। माना जा रहा है कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के बेहद नजदीकी माने जाने वाले पांडे राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को वोट कर सकते हैं।

मनोज पांडे ने अखिलेश यादव को अपना त्यागपत्र भेजा है, जिसमें लिखा है – अवगत कराना है कि आपके द्वारा हमें सपा विधानमंडल दल उत्तर प्रदेश विधानसभा का मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया था। अत़ः मैं मुख्य सचेतक के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। कृपया इसे स्वीकार करने की कृपा करें। 

अखिलेश यादव ने कसा तंज

अखिलेश यादव ने मनोज पांडे के सपा विधानमंडल के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफे पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा, अभी तक वो कद्दावर नेता लग रहे थे, लेकिन कद्दावर नेता निकले नहीं ये समझ में आ गई। अखिलेश यादव के निर्देश पर विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक मनोज पांडेय का नेम प्लेट हटा दिया गया है। इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जो वायरल हो रहा है।

क्रॉस वोटिंग करने वालों पर होगी कार्रवाई

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों पर जरूर कार्रवाई होगी क्योंकि हमारे साथियों का मानना है कि ऐसे लोगों को दूर कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो लोग गए हैं, उनमें सरकार के खिलाफ खड़ा होने का साहस नहीं होगा। विधायक पल्लवी पटेल के सवाल पर सपा मुखिया ने कहा कि मैं किसी की भी अंतरात्मा के बारे में नहीं जानता हूं। मुझे नहीं पता कि उन्होंने वोट दिया या नहीं।

अखिलेश पर बीजेपी का पलटवार

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि मनोज पाण्डेय हमेशा सनातन धर्म के पक्षधर रहे हैं। राम लला के दर्शन के लिए जब प्रस्ताव आया तब वे चाहते थे कि सभी लोग दर्शन के लिए जाएं लेकिन लोगों ने उसका विरोध किया। आज PM मोदी की नीतियों पर विश्वास कर वे निर्णय ले रहे हैं।

पूर्व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के बयान पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि, भाजपा के आठ उम्मीदवार हैं, सभी जीतकर दिल्ली जाने वाले हैं। जिनको डर था वे सुबह से ही गा रहे हैं कि भाजपा ने उनके विधायकों को छीन लिया है। उन लोगों को अपने घर को संभालना नहीं आया। किसी पर आरोप लगाने से पहले ये भी देख ले कि आपके घर के सदस्य क्यों आपसे भागना चाहते हैं?अखिलेश यादव को बहाना देने की आदत पड़ चुकी है। 2017 में बहाना दिया, 2019 में दिया और अब 2024 में भी एक और बहाना देंगे।

वहीं, सुभासपा प्रमुख ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि भाजपा के आठों उम्मीदवार जीतेंगे। कल राजा भैया ने भी अपना स्टैंड स्पष्ट कर दिया, सभी सहयोगी दल साथ है। सपा की ओर से क्रॉस वोटिंग होगी, NDA को मजबूत करने के लिए लोग वोट देंगे।

वहीं, अपना दल के नेता और मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि यह नमूना है, लोकसभा चुनाव आते-आते अभी बहुत कुछ देखने को मिलेगा। अखिलेश यादव विचार करना चाहिए कि उनके लोग उनसे क्यों भाग रहे है।

सीएम योगी से वार्ता के बाद लिया फैसला

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सपा विधायक मनोज पांडे को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर बात कराई। इसके बाद पांडे बीजेपी प्रत्याशी को राज्यसभा में वोट डालने के लिए तैयार हो गए। सपा विधायक दयाशंकर सिंह के साथ विधानसभा वोट डालने जाएंगे। बताया जाता है कि रायबरेली की ऊंचाहार सीट से विधायक मनोज पांडे पिछले दो दिन से अपनी पार्टी के संपर्क में नहीं थे। पांडे सपा के उन सवर्ण विधायकों में शामिल हैं, जिन्होंने स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयानों पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी। 

बता दें कि बीजेपी ने समाजवादी पार्टी में जबरदस्त सेंध लगाकर पार्टी के तीसरे उम्मीदवार की राह मुश्किल बना दी है। राज्यसभा की 10 सीटों के लिए बीजेपी के आठ और सपा के तीन उम्मीदवार मैदान में हैं।


Tags:    

Similar News