Jhansi News: झांसी में धूमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन, बहनों ने भाईयों की कलाईयों पर बांधा राखी का बंधन

Raksha Bandhan 2022: बहन और भाई के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का पावन त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। शुभ मुहुर्त में बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांधकर पवित्र बंधन निभाया।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-08-11 16:07 GMT

झांसी: धूमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन

Jhansi: बहन और भाई के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) का पावन त्यौहार इलाके में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। पंडितों के अनुसार शुभ मुहुर्त में बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांधकर पवित्र बंधन निभाया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांधी तो भाइयों ने भी अपनी बहनों को उपहार देकर जीवनभार उनकी रक्षा करने का वचन दिया।

बाजार में रही भीड़

त्यौहार के दिन सुबह से ही बाजार में राखी और मिठाइयों की दुकान पर लोगों की भीड़ उमड़ी रही। देरशाम तक बाजार में लोगों की खरीदारी के लिए चहल-पहल देखी गई। राखी के साथ ही कपड़े, साड़ियां और अन्य सामग्री खरीदने के लिए दुकानों पर भीड़ लगी रही। वहीं राखी के दामों में 15 से 20 प्रतिशत वृद्धि होने के बावजूद महिलाओं में उत्साह देखा गया। इस प्रकार के बाजार में बहनों ने अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए नई-नई डिजाइन की राखियां खरीदीं।

सलाखें भी नहीं रोक पाई बहना का प्यार, बदले में मिल रहा उपहार

संसार में सबसे पवित्र रिश्ता भाई-बहन का माना जाता है। जाने-अनजान में हुई गलतियों के चलते कई लोग जेल में बंद है। रक्षाबंधन के पावन अवसर पर जेल की सलाखें भी बहन के अपने भाई के प्रति स्नेह को नहीं रोक सकी। गुरुवार को अनेक महिलाएं सलाखों के पीछे कैद अपने भाई को राखी बांधने झाँसी सेंट्रल जेल पहुंची। जेल प्रबंधन ने भी इस अट्टू रिश्ते की रस्म को सादगी से निभाने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं।


रक्षा बंधन के पावन पर्व पर सुरक्षा को लेकर की गई विशेष व्यवस्था

सेंट्रल जेल अधीक्षक रण बहादुर पटेल (Central Jail Superintendent Ran Bahadur Patel) ने बताया कि रक्षा बंधन का पर्व जेल में खास मनाया जाता है। मुख्य कारण यह है कि इस दिन जब भाई अपनी बहन को देखता है तो उसके मन में इस अपराध के रास्ते को छोड़ने की एक किरण जागती है। बहनें भी इस दिन भाइयों से यही मांग करती है कि वह जल्दी से बाहर आ जाए और एक सामान्य लोगों की तरह अपना जीवन जिए। सुरक्षा के लिहाज से विशेष जाब्ती बैरिकेट के अंदर और बाहर रखा गया है। इसके अलावा जिस गैलरी में बंदी और उसकी बहन मिलते हैं। वहां पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। बाहर से आने वाली मिठाई फल पर विशेष जांच की जाती है जिसके बाद उन्हें अंदर प्रवेश दिया जाता है।

पुलिस कर्मियों को भी बांधी गई राखियां

भाई बहन के पवित्र रिश्ते का आज महापर्व है। रक्षाबंधन 2022 ऐसे में बहनों द्वारा अपने भाइयों को रक्षा सूत्र बांधा गया। जहां महिलाएं पुलिसकर्मियों को राखी बांधकर उनसे यह वचन मांग रही हैं कि वह समय आने पर उनकी रक्षा करेंगे।


चाइल्ड लाइन ने आदिवासी बच्चो के साथ मनाया राखी का त्यौहार

रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर परमार्थ समाज सेवी संस्थान के द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन (child line) ने ग्राम पलिंदा में रह रहे आदिवासी बस्ती के बीच जाकर वहां के बच्चों के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया। त्यौहार के मौके पर सभी आदिवासी बच्चों को मिठाई खिलाकर राखी का त्यौहार मनाया गया। आदिवासी बच्चों ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन के निदेशक नीरज भटनागर को भी राखी बांधी है। इस मौके पर चाइल्डलाइन टीम से अमित पटेल ,अनुराधा सिंह ,राखी अहिरवार ,अभिषेक कुशवाहा के अलावा राम लखन जी भी मौजूद रहे।


समाजसेवी ने बहनों से बंधवाई राखी

रक्षाबंधन के अवसर पर डॉ संदीप सरावगी ने बहनों से राखी बंधवाकर आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव की विशाल तिरंगा यात्रा में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया। डॉ संदीप सरावगी ने कलाई पर बहनों से राखी बंधवाकर उनकी जीवन सुरक्षा के लिए उपहार स्वरूप पाँच लाख की बीमा पॉलिसी दी। इस मौके पर सीमा रजक,मंजू, पूजा ,मीनू ,ममता ,वाँवी, सावित्री, सविता, पिंकी आदि बहने उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News