Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर लगे रोक, शख्स ने HC में दाखिल की याचिका, इस बात का दिया हवाला

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर रोक लगाने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में ये याचिका भोला दास नाम के एक शख्स ने दायर की है जो उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के रहने वाले हैं।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-01-17 09:07 GMT

Ram Mandir (Social Media)

Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाला प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां पूरी हो चुकी है। लेकिन, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने से पहले ही ये मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच चुका है। प्राण प्रतिष्ठा पर रोक लगाने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक पीआईएल दाखिल की गई है। पीआईएल में 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। जानकारी के मुताबिक हाईकोर्ट में ये याचिका भोला दास नाम के एक शख्स ने दायर की है जो उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के रहने वाले हैं। 

याचिकाकर्ता ने इस बात का दिया हवाला

याचिकाकर्ता भोला दास का कहना है कि इन दिनों पौष माह चल रहा है और हिंदू कैलेंडर के मुताबिक पौष माह में कोई भी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाता है। ऐसे में रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम नहीं किया जाना चाहिए। कोर्ट को संज्ञान लेकर इस रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर रोक लगा देनी चाहिए। इसके अलावा याचिकाकर्ता ने ये भी कहा कि मंदिर अभी भी निर्माणाधीन है, पूरी तरह से मंदिर नहीं बना है, ऐसे में वहां भगवान की प्रतिष्ठा नहीं हो सकती है।

भोला दास हाईकोर्ट में दाखिल अपनी याचिका में शंकराचार्यों का भी जिक्र किया है।  उन्होंने कहा कि शंकराचार्यों ने भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर आपत्ति जताई है। उन्होंने भी अधूरे मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करने पर नाराजगी व्यक्त की है। ऐसे में फिलहाल इस कार्यक्रम पर रोक लगनी चाहिए। यही नहीं याचिकाकर्ता भोला दास याचिका में बीजेपी पर भी आरोप लगाया है।  उन्होंने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी राम मंदिर पर राजनीति कर रही है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी राजनीतिक लाभ लेने के लिए रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन कर रही है। 

Tags:    

Similar News