रिलायंस का रिलायंस पाइये राइट्स इश्यू के साथ

Update: 2020-05-20 12:30 GMT

अशोक सिंह

कोरोना महामारी की त्रासदी के बीच भी विगत सप्ताह में व्यापारिक जगत में एक खबर लगातार चल रही थी, वह थी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के राइट्स इश्यू की। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का राइट्स इश्यू आज खुल गया है और 3 जून तक निवेशकों के लिए उपलब्ध रहेगा।

राइट्स इश्यू की बात

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने सेबी एवं शेयर बाजारों के साथ 15 मई को इस विषय में जानकारी साझा की थी। आइये सबसे पहले यह समझ लें कि राइट्स इश्यू आखिर होते क्या हैं। जैसा कि आप लोगों को मालुम ही है, शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियां पूंजी जुटाने के उद्देश्य से ही आती हैं। दरअसल राइट्स इश्यू के माध्यम से शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियां अपने मौजूदा शेयर धारकों को अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका देती है। राइट्स इश्यू की शर्तें कम्पनी स्वयं ही अपने शेयर धारकों के लिए तय करती हैं। कम्पनी स्वयं ही इसमें तय करती है कि शेयर धारक कितने शेयर पर कितने अतिरिक्त शेयर खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि कंपनी यह अनुपात 1:6 तय करती है तो इसका मतलब यह होता है कि शेयरधारक हर छह शेयर पर 1 अतिरिक्त शेयर खरीद सकता है। राइट्स इश्यू का निवेशकों को इसलिए भी इंतजार रहता है क्योंकि वह इसके तहत डिस्काउंटेड रेट पर शेयर खरीद सकते हैंं।

राइट्स इश्यू कंपनियां बाजार से और अधिक पूँजी जुटाने के लिए लाती हैं। राइट्स इश्यू के माध्यम से जुटाई गई पूँजी का इस्तेमाल कंपनियां अपनी पूँजी के विस्तार, कारोबार विस्तार एवं अन्य कंपनियों में निवेश के लिए कर सकती हैं। कई बार कंपनियां इसके माध्यम से अपने ऋण को भी कम करती हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के राइट्स इश्यू की बात

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने इस राइट्स इश्यू के माध्यम से 53,125 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 30 अप्रैल को अपने क्वाटर्ली रिजल्ट्स के साथ ही राइट्स इश्यू को लाने की भी घोषणा कर दी थी। इसके उपरांत निदेशक मंडल की राइट्स इश्यू समिति ने 15 मई को हुई अपनी बैठक में इस प्रस्ताव को संस्तुति दे दी। यह देश का अब तक का सबसे बड़ी रकम वाला राइट्स इश्यू है।

कंपनी का तीन दशकों में यह पहला राइट्स इश्यू है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के 15 शेयरों पर एक शेयर राइट्स इश्यू के तहत दिया जाएगा। कंपनी 10 रुपये का शेयर 1247 रुपये प्रीमियम पर 1257 रुपए में जारी करेगी।

राइट्स इश्यू के आवेदन के समय आवेदकों को 25 प्रतिशत राशि देनी होगी। इसमें ढाई रुपया फेस वैल्यू का और 311.75 रुपए प्रीमियम का, कुल 314.25 रुपए देना होगा। शेष 942.75 रुपए की राशि एकमुश्त या किस्तों में ली जाएगी इसका निर्णय निदेशक मंडल करेगा। शुक्रवार 15 मई को कारोबार बंद होने के समय आरआईएल के शेयर की कीमत 1453.20 रुपए थी।

Tags:    

Similar News