Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे यूपी के लोगों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में फंसे लोगों के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी कर उनकी मदद के लिए बड़ा कदम उठाया है।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-02-25 11:08 GMT

Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन में आए युद्व संकट के बीच यूपी के फंसे छात्रों  एवं अन्य भारतियों के जान माल की सुरक्षा के लिए जहां केन्द्र सरकार अपने स्तर से हर संभव प्रयास कर रही है। वहीं प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में फंसे लोगों के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी कर उनकी मदद के लिए बड़ा कदम उठाया है। इसके लिए राज्य सरकार ने एक नोडल अधिकारी की भी तैनाती की गयी है। राज्य सरकार की तरफ जारी अधिसूचना में कहा गया है कियूक्रेन में राज्य के निवासियों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9454441081 जारी किया गया है।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी एवं अन्य लोग  जो अभी यूक्रेन में हैं उन तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव से समन्वय हेतु रणवीर प्रसाद, आईएएस राहत आयुक्त एवं सचिव, राजस्व विभाग को नोडल अधिकारी नामित किया जाता है।

कंट्रोल रूम का टोल फ्री हेल्पलाईन नं.

अधिसूचना में कहा गया है कि नोडल अधिकारी द्वारा विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव, यूक्रेन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी व्यक्ति जो यूक्रेन में मौजूद है, उन्हें स्वदेश लौटने की कार्यवाही को को पूरा किया जाएगा।

यूपी के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार राज्य कंट्रोल रूम का टोल फ्री हेल्पलाईन नं-(0522) 1070, मोबाईल सं0-9454441081 होगा और ईमेल आई.डी. होगा। सरकार ने रणवीर प्रसाद राहत आयुक्त एवं सचिव राजस्व विभाग को  नोडल अधिकारी बनाया है।

उल्लेखनीय है कि कानपुर समेत कई अन्य जिलों के छात्र इन दिनों यूक्रेन में मेडिकल की शिक्षा पा रहे है।  जिन्हे लाने केे लिए राज्य सरकार हर संभव मदद कर रही है। जबकि उनके घर वाले बेहद चिंतित है। इनके अलावा यूक्रेन में इस वक्त गाजियाबाद, लखीमपुर खीरी, देवरिया, हरदोई, आगरा, संभल,आजमगढ़, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, कासगंज और एटा समेत तमाम जिलों के छात्र फंसे हुए हैं।

इससे पहले यूक्रेन संकट शुरू होने के बाद कुछ छात्र वापस लौटेे हैं। यूक्रेन में भारतीय छात्र एवं नागरिक जगह-जगह फंस गए हैं।

Tags:    

Similar News