Santkabir Nagar News: प्रभारी मंत्री का हुआ भव्य स्वागत, विकास कार्यों से दिखीं संतुष्ट

Santkabir Nagar News Today: उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन के साथ साथ पारदर्शिता बेहद आवश्यक है।

Report :  Amit Pandey
Update:2024-09-19 19:13 IST

Minister in Charge Vijay Lakshmi Gautam Santkabir Nagar 

Santkabir Nagar News Today: जिले की प्रभारी मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम गुरुवार को अचानक नाथनगर ब्लॉक मुख्यालय पहुंची। जहां ब्लॉक प्रमुख, पूर्व प्रमुख और बीडीओ के नेतृत्व में प्रभारी मंत्री का ऐतिहासिक स्वागत हुआ। उन्होंने विकास कार्यों की जानकारी लेने के साथ ही परिसर में पौधरोपण भी किया। ब्लॉक क्षेत्र में संचालित विकास योजनाओं के शानदार पर प्रसन्नता व्यक्त किया।

जिले की प्रभारी मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम क्षेत्रीय विधायक गणेश चौहान और भाजपा जिलाध्यक्ष जगदम्बा लाल श्रीवास्तव के साथ गुरुवार को अचानक नाथनगर ब्लॉक पहुंची। ब्लॉक मुख्यालय के गेट पर ही ब्लॉक प्रमुख रामवृक्ष यादव और खंड विकास अधिकारी विवेकानंद मिश्र के नेतृत्व में प्रभारी मंत्री का ऐतिहासिक स्वागत हुआ। बाद में प्रभारी मंत्री ने बीडीओ विवेकानंद मिश्र से ब्लॉक क्षेत्र में संचालित हो रही विकास योजनाओं की जानकारी लिया।

उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन के साथ साथ पारदर्शिता बेहद आवश्यक है। बीडीओ श्री मिश्र द्वारा विकास योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में दी गई जानकारी से प्रभारी मंत्री संतुष्ट नजर आईं। उन्होंने योजनाओं को सीधे लाभार्थियों। तक पहुंचाने का भी निर्देश दिया। प्रभारी मंत्री ने ब्लॉक परिसर में आंवले के पौधे रोपित करके उन पौधों को संरक्षित करने का भी निर्देश दिया। ब्लॉक मुख्यालय पर हुए इस्तकबाल से प्रभारी मंत्री प्रफुल्लित नजर आईं।

इससे पहले ब्लॉक प्रमुख और बीडीओ के साथ ही पूर्व ब्लॉक प्रमुख दिगपाल पाल, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष गणेश पाण्डेय, अमर राय आदि ने भी फूल मालाओं और गुलदस्ते के साथ उनका स्वागत किया। इस दौरान एडीओ पंचायत मैनुद्दीन, एपीओ मेराजुल हक, अकाउंटेंट दीपक सिंह, संजय पांडेय, ग्राम प्रधान श्रीप्रकाश यादव, राजू यादव, अरविंद यादव पिंकू, भुअर यादव, संदीप शुक्ला, रामराज, हनुमान शुक्ला, विनय तिवारी, दिलीप कुमार, जयंत कुमार, शिव कुमार सहित तमाम लोग मौजूद रहे।


मंत्री ने बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात कर राहत सामग्री किट का किया वितरण। प्रभारी मंत्री ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम्य विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, उ0प्र0 शासन एवं जनपद की प्रभारी मंत्री विजयलक्ष्मी गौतम ने अपने एक दिवसीय जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत तहसील धनघटा क्षेत्र में बाढ़ स्थलों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान मंत्री द्वारा उच्च प्राथमिक विद्यालय बगही में आयोजित कार्यक्रम में बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री का वितरण किया गया। इस अवसर पर विधायक धनघटा गणेश चंद्र चौहान, जिलाध्यक्ष भाजपा जगदंबा लाल श्रीवास्तव, जिला प्रभारी भाजपा अजय सिंह गौतम, अपर जिलाधिकारी जयप्रकाश उपस्थित रहे।

मंत्री ने तहसील धनघटा के बाढ़ प्रभावित ग्रामों में आपदा राहत की कार्यवाही एवं बाढ़ पीड़ितों के लिए उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का जायजा लेते हुए बाढ़ पीड़ितों में राहत सामग्री का वितरण किया गया।

उल्लेखनीय है कि तहसील धनघटा के कुल 20 ग्राम (छापामगर्मी का कुर्मियान टोला, पहलवान की कुटी, चपरापूर्वी का पटौहा टोला, आगापुर उर्फ गुलरिहा, सियरकला खरगपुर, गायघाट ढोलबजा, चकदहा, भौवापार, करनपुर, कंचनपुर, सियाराम अधीनसिंह, धमचिया, गुनवतिया, सरैया, सुअरहा इत्यादि ग्राम) वर्तमान में घाघरा नदी में जल स्तर अचानक बढ़ जाने के कारण बाढ़ से प्रभावित हैं।

मंत्री विजयलक्ष्मी गौतम द्वारा उक्त ग्रामों में बाढ़ प्रभावित लगभग 2100 परिवारों में से आज लगभग 100 परिवारों को बाढ़ राहत सामग्री किट का वितरण किया गया, शेष परिवारों को प्रशासन के माध्यम से बाढ़ राहत सामग्री किट का वितरण किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित परिवारों में सामग्री वितरण हेतु आज का यह कार्यकम उच्च प्राथमिक विद्यालय बगही में आयोजित किया गया।

संबंधित अधिकारियों द्वारा मंत्री को अवगत कराया गया कि पर प्रभावित ग्रामों में रास्ते आंशिक रूप से प्रभावित होने के कारण कुल 41 नावें विभिन्न प्वाइंट पर लगायी गयी हैं। आज प्रातः बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के भ्रमण में यह पाया गया कि नदी का जल स्तर कल के सापेक्ष 25 सेमी0 कम होकर 79.20 मीटर पर आ गया है, जिसके कारण अधिकतर मार्ग आवागमन हेतु खाली हो गये हैं। तहसील प्रशासन द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में उपस्थित रहकार लगातार बाढ़ की स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

मंत्री विजयलक्ष्मी गौतम द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रभावित ग्रामों में पशुपालन विभाग द्वारा कैंप का आयोजन कर पशुओं का टीकाकरण कराया जाए, तथा पशुओं हेतु भूसा, चारा आदि की उचित व्यवस्था कराई जाए। उन्होंने कहा कि बाढ़ संकट की इस घड़ी में सरकार हर पीड़ित के साथ पूरी संवेदनशीलता व तत्परता से खड़ी है। प्रत्येक पीड़ित को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ का पानी हटते ही स्वच्छता का व्यापक कार्यक्रम चलाया जाए।

मंत्री एवं विधायक धनघटा द्वारा मदरहा बेहराडाड़ी तटबंध के अति संवेदनशील स्थल ग्राम तुरकौलिया नायक पर तटबंध का निरीक्षण किया गया एवं पूर्व में निर्मित परियोजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर प्रसन्नता व्यक्त की गई, साथ ही साथ कटान स्थल पर नई परियोजनाओं के गठन हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने बाढ़ पर सतत निगरानी रखने हेतु प्रशासन को निर्देशित किया। विधायक धनघटा गणेश चंद्र चौहान ने कहा कि उनके द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्र की सतत निगरानी की जा रही है, उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित परिवारों को किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर मुझे संपर्क कर सकते हैं जिसे तत्काल प्रशासन के माध्यम से निदान कराया जाएगा।

इस अवसर पर भाजपा पार्टी पदाधिकारीगण, उप जिलाधिकारी धनघटा रमेश चंद्र, तहसीलदार धनघटा योगेंद्र कुमार पांडेय सहित ग्रामीण आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News