अब रोजगार के लिए छात्र-छात्राओं को नहीं पड़ेगा भटकना, DM ने शुरू की मुहिम

Santkabirnagar News: जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि जनपद के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 10 जुलाई से प्रारम्भ हो चुकी है।

Report :  Amit Pandey
Update: 2024-07-24 12:20 GMT

अब रोजगार के लिए छात्र-छात्राओं को नहीं पड़ेगा भटकना (न्यूजट्रैक)

SantKabirNagar News: छात्र-छात्राएं व्यावसायिक शिक्षा और कौशल मिशन के तहत जिले में ही रोजगार पा सकेंगे। जिसको लेकर जिला अधिकारी ने एक सराहनीय पहल की है। जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर ने प्रमुख सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के निर्देशों का हवाला देते हुए बताया कि जनपद के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण सत्र अगस्त-2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 10 जुलाई से प्रारम्भ हो चुकी है। जिसकी अन्तिम तिथि चार अगस्त को रात्रि 12 बजे तक निर्धारित है। इच्छुक अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के वेबसाइट www.scvtup.in के माध्यम से कर सकते है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस कार्य का प्रचार-प्रसार विभागीय स्तर पर “आईटीआई चलो अभियान“ के अन्तर्गत संचालित किया जा रहा है। इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि भारत सरकार की “मेक इन इण्डिया“, “स्टार्ट-अप एण्ड स्टैन्ड अप“ तथा “डिजीटल इण्डिया“ आदि योजनाओं की सफलता का उर्जा-श्रोत व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से कौशल प्रशिक्षित युवा हैं। व्यावसायिक शिक्षा और तकनीकी कौशल व्यक्ति के साथ-साथ समाज व देश की समावेशी विकास की रीढ़ है।

जिलाधिकारी ने बताया कि व्यक्ति के लिए मात्र शिक्षित होना पर्याप्त नहीं है। बल्कि आजीविका के लिए हुनरमन्द व तकनीकी शिक्षा से सम्पन्न होना भी आवश्यक है। संतकबीर नगर में युवाओं के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए राजकीय जौद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में चल रहे उन्नत पाठ्यकम के साथ-साथ प्रदेश के 149 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेटड के सहयोग से प्रवेश सत्र-2024 से दीर्घकालीन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम कमशः व्यवसाय/ट्रेड इलेक्ट्रीशियन, फिटर, टर्नर, एमकेआरएसी, टीपीईएस, ड्राफ्ट्समैन सिविल), ड्राफ्ट्समैन मैके, मैके कन्ज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स एपलायन्स, आईसीटीएसएम, मैके0 मोटर व्हीकल, पेन्टर जनरल, मैके0 टू एण्ड श्री व्हीलर, हेल्थ सेनेटरी इंस्पेक्टर, कोपा, वेल्डर, प्लम्बर, बेसिक कॉस्मेटोलॉजी, ड्रेस मेकिंग, फैशन डिजाइन एण्ड टेक्नोलॉजी तथा टाटा टेक्नोलॉजी लि0 द्वारा व्यवसाय मैकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल, एडवांस सी0एन0सी0 मशीनिंग, इन्डस्ट्रियल रोबोटिक्स एण्ड डिजिटल मैनुफैक्चरिंग टैक्नीशियन, आर्टिशियन यूसिंग एडवांस टूल का संचालन किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने उक्त के संबंध में जनपद के समस्त संबंधित अफसरों को निर्देशित किया है कि “आईटीआई चलो अभियान“ कार्यक्रम की सफलता के लिए यह आवश्यक है कि जनपद स्तर पर सभी संबंधित विभागों व कार्यालयों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाना अत्यन्त आवश्यक है, जिससे सुदूर ग्रामीण अंचलो के युवा भी लाभान्वित हो सकें और अधिक से अधिक युवाशक्ति को व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात उनसे होने वाले लाभों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Tags:    

Similar News