सहज बिजली योजना बनी गरीबोंं के लिए छलावा, शर्तें अव्यवहारिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा है की देश का हर घर रोशन हो, सब जगह बिजली की सुचारू व्यवस्था हो, कोई भी गरीब घर बिजली के कनेक्शन के बिना न हो।प्रधानमंत्री के इस संकल्प को

Update: 2017-12-27 11:23 GMT
सहज बिजली योजना बनी गरीबोंं के लिए छलावा, शर्तें अव्यवहारिक

आगरा: पीएम नरेंद्र मोदी की मंशा है की देश का हर घर रोशन हो, सब जगह बिजली की सुचारू व्यवस्था हो, कोई भी गरीब घर बिजली के कनेक्शन के बिना न हो।प्रधानमंत्री के इस संकल्प को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने सहज बिजली हर घर योजना( सौभाग्य) शुरू की लेकिन इस योजना की एक शर्त गरीब लोगों को निशुल्क कनेक्शन देने की राह में एक रोड़ा है। इस शर्त के अनुसार यदि आपके परिवार में किसी पुरुष की उम्र 16 से 59 साल के बीच है, तो आप मुफ्त कनेक्शन के योग्य नहीं हैं और किश्तों में एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा। ऐसे में गरीब परिवारों के लिए निशुल्क शुरू की गई यह योजना एक छलावा साबित हो रही है।

सौभाग्य सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना- एसईसीसी 2011 के आधार पर तैयार की गई योजना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में इस योजना को 17 दिसंबर को शुरू किया।राज्य सरकार ने दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) को गरीबों के लिए 800 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया है। इस योजना के तहत कच्चे घर या झोपड़ी में रहने वाले लोगों को निःशुल्क कनेक्शन सुविधा प्रदान की जाएगी। ऐसे व्यक्ति और परिवार जिनके पास कोई जमीन नहीं है और शारीरिक रूप से विकलांग सदस्यों वाले ऐसे परिवार जहां कोई स्वस्थ पुरुष नहीं है, के लिए कनेक्शन मुफ्त प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में 1.54 करोड़ घरों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। शहरी क्षेत्रों में 3.02 लाख परिवारों को इस योजना से कवर किया जाएगा। डीवीवीएनएल, जो 22 जिलों में बिजली वितरण करता है , इस योजना के तहत 24.62 लाख कनेक्शन प्रदान करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है।

सहज बिजली योजना बनी गरीबोंं के लिए छलावा, शर्तें अव्यवहारिक

क्या कहना है प्रबंध निदेशक डीवीवीएनएल का

वहीं जब हमने इस योजना के तहत शर्तो पर बातचीत की तो पहले तो प्रबंध निदेशक एस के वर्मा ने उम्र वाले मामले पर आनाकानी करते दिखे लेकिन जब उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म पर छपी शर्तो में उलेखित शर्त 16 से 59 साल के आयु वर्ग के किसी भी व्यक्ति के परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान नहीं किए जाएंगे। अन्य 10 मासिक किश्तों में 500 रुपये का भुगतान करके कनेक्शन प्राप्त होंगे। के बारे में बताया तो प्रबंध निदेशक ने स्वीकार किया और कहा कि इस योजना में उम्र का प्रतिबंध हैं, जिनका पालन किया जा रहा है।

वहीं ऐसे में जहां पी एम मोदी हर ग़रीब के घर में रोशनी देखना चाहते है वही ऐसे अजीबो गरीब शर्त कही न कही निशुल्क योजना के नाम पर गरीबों के लिए छलावा साबित हो रही है ...

Tags:    

Similar News