Shravasti News : प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत, परिजनों के बवाल के बाद अस्पताल सीज

Shravasti News: बताया जाता है कि इन अस्पतालों में सभी गंभीर बीमारियों के इलाज के साथ ही जांच की भी सुविधा है। अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, पैथोलॉजी, ईसीजी जैसी जांच बिना विशेषज्ञों के वार्ड बॉय के द्वारा की जा रही है, जिससे मरीजों की सही रिपोर्ट नहीं मिल पाती है।

Update: 2024-08-26 12:54 GMT

Shravasti News

Shravasti News: प्रदेश के तराई क्षेत्र में अलग-अलग जगह पर बगैर मानकों के दर्जनों नर्सिंग होम और मेडिकल संचालित किए जा रहे हैं। क्षेत्र में संचालित इन नर्सिंग होम में अप्रशिक्षित डॉक्टरों द्वारा गंभीर रोग से पीड़ित मरीजों का धड़ल्ले से ऑपरेशन कर दिया जाता है और मोटी रकम वसूल कर लिया जाता है। बाद में मरीज की हालत बिगड़ने पर उन्हें मेडिकल कालेज व जिला अस्पतालों में रेफर कर दिया जाता है। बताया जाता है कि इन अस्पतालों में सभी गंभीर बीमारियों के इलाज के साथ ही जांच की भी सुविधा है।

अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, पैथोलॉजी, ईसीजी जैसी जांच बिना विशेषज्ञों के वार्ड बॉय के द्वारा की जा रही है, जिससे मरीजों की सही रिपोर्ट नहीं मिल पाती है। अप्रशिक्षित डॉक्टर व स्टाफ की लापरवाही से पूर्व में कई मरीजों की जान भी जा चुकी है। इसी का नतीजा है कि बीती रात को इकौना नगर में डॉ अंजुम परवीन मिस्बाह नर्सिंग होम में गलत डिलीवरी के चलते जच्चा बच्चा की मौत हो गई। परिवार के लोगों ने अस्पताल स्टाफ पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए जब हंगामा काटा। तब एसडीएम ने अस्पताल में भर्ती मरीजों को सीएचसी इकौना भेज अस्पताल सीज कर दिया है।

नवजात शिशु की डिलीवरी के दौरान मौत 

बता दें कि बीती रात गिलौला थाना क्षेत्र के ग्राम हंसनाभारी निवासी रामनिवास अपनी पत्नी अंजना उम्र (35) का प्रसव कराने आया था। अंजना का यह तीसरा बच्चा था। आरोप है कि डॉ. अंजुम परवीन क्लीनिक पर नहीं थी। इस पर नर्स रेशमा ने फोन से डॉ अंजुम परवीन को सूचना देकर प्रसव पीड़िता का इलाज शुरू कर दिया। इस दौरान गलत आपरेशन के चलते अंजना व उसके नवजात शिशु की डिलीवरी के दौरान मौत हो गई। जिसके बाद परिजनों ने अस्पताल में हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे की सूचना पर एसडीएम इकौना ओमप्रकाश गुप्ता, इकौना थाना प्रभारी निरीक्षक अश्विनी दूबे, सीएचसी इकौना के चिकित्सक डॉ. राजेश पटेल ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया।

जांच के दौरान पता चला कि बिना अधिकृत डॉक्टर के ही क्लीनिक में चार मरीजों को भर्ती करा गया था। एसडीएम के निर्देश पर इकौना पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं, क्लीनिक में भर्ती अन्य मरीजों को एंबुलेंस से सीएचसी इकौना स्थानांतरित कर नर्सिंग होम को सीज कर दिया गया है। मामले में राम निवास ने इकौना थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। इस बारे में सीएमओ डॉ. एपी सिंह का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।

Tags:    

Similar News