Shravasti News: आम आदमी की थाली से बाहर हुए आलू-टमाटर, बारिश के बीच महंगाई का करंट

Shravasti News: सरकारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को यूपी में टमाटर का औसत रेट 46.47 रुपये किलो रहा, जबकि हकीकत में छोटे-बड़े कस्बों में यह 20 रुपये के 250 ग्राम यानी 80 रुपये किलो बिका।

Update:2024-07-06 14:38 IST

प्याज, टमाटर और आलू (Pic: Newstrack)

Shravasti News: श्रावस्ती जनपद के तराई इलाके में मानसून अपने शबाब पर है। झमाझम बारिश के बीच आलू, टमाटर और प्याज के भाव आसमान छूने लगे हैं।खुदरा मार्केट में महंगाई की पिच पर टमाटर अर्ध शतक लगा चुका है। प्याज और आलू अर्धशतक की ओर बढ़ रहा है। शनिवार को देश में टमाटर का अधिकतम मूल्य 60 रुपये रहा। जबकि, प्याज 50 और आलू 20 से 35 रुपये पर पहुंच गया है। ये आंकड़े श्रावस्ती जनपद के गिलौला बाजार थोक दुकानदारों से लिए गए हैं।

मानसून से प्रभावित अधिकतर जनपद व कस्बा, शहरों में टमाटर के भाव 60 से 80 रुपये के पार पहुंच गए हैं। शनिवार को सबसे महंगा टमाटर 80 रूपये किलो बलरामपुर जनपद में बिका और यहां प्याज 60 और आलू 20 से 35 रुपये किलो बिक रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को यूपी में टमाटर का औसत रेट 46.47 रुपये किलो रहा, जबकि हकीकत में छोटे-बड़े कस्बों में यह 20 रुपये के 250 ग्राम यानी 80 रुपये किलो बिका। यहां प्याज 60 और आलू 25 रुपये किलो बिका।

गोंडा में आलू का फुटकर रेट 35 रुपये, प्याज 50 रुपये और टमाटर 80 रुपये किलो बिक रहा है। बहराइच में आलू 30 रुपये, प्याज 60 रुपये और टमाटर 80 रुपये किलो बिक रहा है। वहीं, बलरामपुर में शनिवार को आलू 33 रुपये, प्याज 59 रुपये और टमाटर 76 रुपये किलो बिक रहा है। श्रावस्ती में आलू 35 रूपए ,प्याज 55 और टमाटर 75 रुपये प्रति किलो के औसत रेट से बिक रहा है। बताया जा रहा है कि यही हाल उत्तर प्रदेश के अन्य जनपदों का है। जहां मौसम के शबाब में होने के साथ सब्जी का भाव भी आसमान छू रहा है। जिससे लोगों की थाली में मौसमी सब्जियां बड़ी मुश्किल से पहुंच रही हैं। वहीं, तराई में मौसम पिछले 72 घंटे से आफत बरपा रहा है।

जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने तहसील भिनगा के सरयू नहर खण्ड-6 श्रावस्ती के अंतर्गत राप्ती बैराज के अपस्ट्रीम के बाये बैंक पर स्थित ककरदरी ग्रामसभा व भारत-नेपाल सीमा में हो रही कटान क्षेत्र का निरीक्षण किया। संबंधित अधिकारियों को कटान रोधी कार्यों को तेजी से पूरा कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये।निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता ने जिलाधिकारी को बताया कि रिवर एज की कटान रोकने के लिए सीमेंट की खाली बोरियों में मिट्टी/बालू भरकर नायलॉन क्रेट में डालकर बल्ली पाइलिंग बम्बू ब्रेसिंग के प्लेटफार्म में डंप करके कटाव कार्य को नियंत्रित किया जा रहा है। इस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि कटान के नियंत्रित होने तक बाढ़ राहत कार्यो को प्रभावी रूप से कराया जाये एवं स्थायी समाधान के लिए परियोजना प्रस्तुत किया जाये।


निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी अमरेंद्र कुमार वर्मा, उपजिलाधिकारी भिनगा पीयूष जायसवाल, अधिशासी अभियंता सरयू नहर खण्ड 6 विकास शिरोमणि सिंह, सहायक अभियंता सरयू नहर खण्ड 6 अशोक कुमार, जूनियर इंजीनियर सरयू नहर खण्ड 6 रवि कुमार यादव सहित अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।  

Tags:    

Similar News