Shravasti News: स्वचालित प्रणाली से प्राप्त होगा मौसम का सही पूर्वानुमान, राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा कराया गया स्थलीय निरीक्षण

Shravasti News: मौसम वैज्ञानिक अतुल गुप्ता ने बताया कि इन संयंत्रों की स्थापना के बाद संबंधित क्षेत्र का सटीक डाटा प्राप्त होता रहेगा, जिससे मौसम वैज्ञानिकों को उस क्षेत्र का सटीक पूर्वानुमान बताने में सहायता मिलेगी।

Update:2024-10-22 21:05 IST

Shravasti News (Pic:Social Media)

Shravasti News: जिले में मौसम के सटीक पूर्वानुमान के लिए आपदा विभाग की ओर से 3 स्वचालित मौसम केंद्र और 15 स्वचालित वर्षामापी यंत्र लगाए गए हैं। इन सभी संयंत्रों का राहत आयुक्त कार्यालय से भेजे गए मौसम विज्ञानी अतुल कुमार गुप्ता, जिले के नामित अभियंता संतोष कुमार, अजय कुमार, आपदा विशेषज्ञ अरुण कुमार मिश्रा और ओबेल सिस्टम के प्रतिनिधि संतोष शुक्ला ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया।

मौसम वैज्ञानिक ने सभी स्थानीय अधिकारियों को इन उपकरणों की कार्यप्रणाली और रखरखाव के बारे में भी जानकारी दी। जिले की प्रत्येक तहसील में एक स्वचालित मौसम केंद्र और प्रत्येक ब्लॉक में तीन स्वचालित वर्षामापी यंत्र इस प्रकार स्थापित किए गए हैं कि पूरे जिले का सटीक पूर्वानुमान प्राप्त किया जा सके। इन उपकरणों के माध्यम से वर्षा की मात्रा, हवा की गति, तापमान, हवा की दिशा, आर्द्रता, वायुमंडलीय दबाव के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

मौसम वैज्ञानिक अतुल गुप्ता ने बताया कि इन प्लांट के लगने के बाद संबंधित क्षेत्र का सटीक डेटा जल्दी मिल सकेगा, जिससे मौसम विज्ञानियों को उस क्षेत्र का सटीक पूर्वानुमान देने में मदद मिलेगी। सटीक पूर्वानुमान कृषि, आपदा, यात्रा, वीआईपी विजिट और बड़े आयोजनों में मददगार साबित होगा। सभी प्लांट इस तरह से लगाए गए हैं कि किसी खास क्षेत्र का सटीक डेटा मिल सके। प्रयोग में आने के बाद यह सिस्टम काफी उपयोगी साबित होगा।

संयंत्र स्थापित करने वाली कंपनी ओबेल सिस्टम्स के प्रतिनिधि संतोष शुक्ला ने बताया कि प्रत्येक स्वचालित मौसम केंद्र व वर्षामापी सौर ऊर्जा से संचालित होंगे तथा इनकी नियमित देखरेख की जायेगी। इनके द्वारा प्राप्त डाटा राहत वाणी ऐप के माध्यम से प्राप्त हो सकेगा। इस अवसर पर अन्य सम्बन्धित अधिकारी और कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News