Siddharthnagar News: शिक्षामित्रों की बैठक में महासम्मेलन की सफलता पर जोर, 20 फरवरी को लखनऊ में तय है कार्यक्रम

Siddharthnagar News: कहा कि सभी राज्यों में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की गाइडलाइन को पूरी करने वाले संविदा शिक्षक, शिक्षामित्र को अध्यापक बना दिया गया है, लेकिन यूपी ऐसा राज्य है, जिस में शिक्षामित्रों की स्थिति बद से बदतर है।

Report :  Intejar Haider
Update: 2023-01-19 11:07 GMT

Siddharthnagar Shikshamitras

Siddharthnagar News: आदर्श समायोजित शिक्षक एवं शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले 20 फरवरी को लखनऊ के रमाबाई पार्क में शिक्षामित्र महासम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसमें केंद्र सरकार से मंत्री कौशल किशोर व राज्य से बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह उपस्थित रहेंगे। सभी शिक्षामित्र इस बैठक में शामिल होने की तैयारी कर लें और अन्य को भी प्रेरित करें। इस सम्मेलन में हम अपनी समस्याएं बताकर उनका निराकरण कराएंगे। उक्त बातें संगठन के जिलाध्यक्ष हेमंत कुमार शुक्ल ने व्यक्त किया। वह गुरुवार को ग्राम पंचायत बहेरिया में शिक्षामित्रों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

कहा कि सभी राज्यों में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की गाइडलाइन को पूरी करने वाले संविदा शिक्षक, शिक्षामित्र को अध्यापक बना दिया गया है लेकिन यूपी ऐसा राज्य है, जिसमें शिक्षामित्रों की स्थिति बद से बदतर है। मुलायम सिंह की सरकार ने उन्हें प्रशिक्षण दिलाने के उपरांत सहायक अध्यापक पदों पर नियुक्ति दिलाई, लेकिन उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने ऐसी सभी नियुक्तियों को रद कर दिया। उसके बाद से किसी भी सरकार ने शिक्षामित्रों की सुधि नहीं ली है। ऐसे में शिक्षामित्र बहुत आहत हैं और वे समस्याओं से घिरे हुए हैं।

जिला महामंत्री श्याम बिहारी चौधरी ने कहा कि महासम्मेलन के माध्यम से हम योगी सरकार से विनम्र निवेदन करेंगे कि नियमावली में संशोधन करके पुनः नियमित किया जाए। इसके अलावा जब तक उनका समायोजन नहीं होता तब तक उन्हें 40 हजार रुपये वेतनमान दिया जाए। वहीं जिन शिक्षा मित्रों की असामयिक मृत्यु होती है उनके परिवार में से किसी एक को मृतक आश्रित नौकरी दी जाए। भनवापुर ब्लाक में भी संगठन के पदाधिकारियों ने बैठक कर महासम्मेलन की सफलता पर जोर दिया। जय प्रकाश, रमेश गौतम, पवन शुक्ल, दीपनारायण, सुशील मिश्रा, अजीमुद्दीन खान सहित अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News