Siddharthnagar News: नोडल शिक्षकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ बीआरसी पर समापन

Siddharthnagar News: ब्लॉक संसाधन केंद्र डुमरियागंज के प्रशिक्षण हाल में समेकित शिक्षा के अंतर्गत दिव्यांग बच्चों के समावेशी शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से नोडल शिक्षकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का समापन हो गया।

Report :  Intejar Haider
Update: 2024-01-31 11:15 GMT

नोडल शिक्षकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ बीआरसी पर समापन (न्यूजट्रैक)

Siddharthnagar News: ब्लॉक संसाधन केंद्र डुमरियागंज के प्रशिक्षण हाल में समेकित शिक्षा के अंतर्गत दिव्यांग बच्चों के समावेशी शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से नोडल शिक्षकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का बुधवार को समापन हो गया। प्रशिक्षण में कुल 42 शिक्षक प्रतिभाग कर रहे थे। प्रशिक्षण के समापन अवसर पर ट्रेनर गणेश गौड़ ने कहा कि दिव्यांग बच्चों को समावेशी शिक्षा दिलाने के उद्देश्य यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। सभी नोडल शिक्षक प्रशिक्षण में दी जा रही जानकारी को सीखते हुए अपने विद्यालय में लागू करें। दिव्यांग बच्चे व सामान्य बच्चे एक साथ मिलकर शिक्षा ग्रहण करें।

उन्होंने यह भी कहा कि स्क्रीनिंग के उपरांत ऐसे बच्चे जिनमें कोई शारीरिक बाधा व दिव्यांगता होने की संभावना होती है तो इन बच्चों की ट्रैकिंग कर संबंधित विद्यालय का भ्रमण एजुकेटर करते हैं। प्रशिक्षण में जानकारी देते हुए प्रशिक्षक अंजनी कुमार सिंह व रामकुमार चौधरी ने ने बताया कि सामान्य जीवन में सभी बच्चे एक साथ शिक्षा ग्रहण करें और बच्चों में एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना हो ऐसा माहौल शिक्षक अपने कक्ष में तैयार करें। उन्होंने यह भी कहा कि 90 दिवसीय अनवासीय प्रशिक्षण विकासखंड स्तर पर कराया जाना है जिसमें 10 दिन में दो चरणों में ऑफलाइन मोड में व 80 दिवसीय प्रशिक्षण दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कराया जाना है। प्रशिक्षण के अंत में विभिन्न प्रकार के दिव्यांगता की पहचान के बारे में किट के माध्यम से समझाया गया।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर नोडल शिक्षक परवेज आलम, शिवकुमार गुप्ता, साजिद, रामकुमार वर्मा ,रामपाल सिंह, रमाकांत, फौजदार, निखिल, संजय मिश्रा, अलका देवी, दीपा मिश्रा, आशा मैडम, शालिनी, अनिल मौर्य, बसंत, शशिकांत, अनिल भारती, देवेंद्र कुमार, ओम प्रकाश आदि लोग उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News