Bulandshahr News: बारूद के ढेर पर था बुलंदशहर! बम निरोधक दस्ते की छापेमारी, विस्फोटक कैमिकल्स-पदार्थ की खेप बरामद

Bulandshahr News: प्रारंभिक जांच के बाद छापेमारी कर भारी मात्रा में विस्फोटक कैमिकल और सामग्री की खेप बरामद की गई है। यही नहीं राजकुमार के घर से नोट गिनने की दो मशीनें भी बरामद की गई हैं।

Update: 2023-04-01 19:58 GMT
(Pic: Newstrack)

Bulanshahar News: यूपी के बुलंदशहर में शुक्रवार को कैमिकल फैक्ट्री में हुए भयंकर विस्फोट के बाद जैसे-जैसे एसआईटी की जांच शुरू हुई, मामले की परतें खुलनी शुरू हो गई। प्रारंभिक जांच के बाद छापेमारी कर भारी मात्रा में विस्फोटक कैमिकल और सामग्री की खेप बरामद की गई है। यही नहीं राजकुमार के घर से नोट गिनने की दो मशीनें भी बरामद की गई हैं। बताया जाता है कि बुलंदशहर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आतिशबाजी का बहुत बड़ा कारोबार संचालित हो रहा था। हालांकि बम निरोधक दस्ते ने बुलंदशहर पहुंचकर विस्फोटक कैमिकल्स और पदार्थ को खेप को सेफ जोन में ले जाकर निष्क्रिय कर दिया है।

जानिए क्या था मामला

गुरुवार को बुलंदशहर कोतवाली नगर क्षेत्र के नया गांव में विकसित की जा रही सरिता विहार कॉलोनी में स्तिथ मंजू पत्नी सतीश के मकान में चल रही एयर स्टार मेगा कॉप प्राइवेट लिमिटेड नामक कैमिकल फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट हो गया था, विस्फोट में मकान पल भर में जमींदोज हो गया और फैक्ट्री संचालक के भाई , 3 मजदूर सहित 5 लोगों की मौत हो गई और उनके शवों के चिथड़े उड़ गए थे, यही नहीं विस्फोट इतना भयंकर था कि आसमान में धूल का गुब्बार और आसपास के मकानों के दरवाजों खिड़कियों के शीशे टूट गए थे, बुलडोजर के साथ राहत बचाव दल के कर्मियों ने 5 घंटे तक राहत बचाव कार्य चलाया। फैक्ट्री संचालक राजकुमार आदि के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम की धाराओं के तहत कोतवाली नगर में मुकदमा भी दर्ज किया गया।

बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटक सामग्री,कैमिकल को खेप को किया निष्क्रिय

बुलंदशहर ब्लास्ट मामले की जांच को बुलंदशहर के जिलाधिकारी चंद्रप्रकाश सिंह ने एसआईटी की टीम गठित की थी, जैसे ही मामले की जांच शुरू हुई तो बड़ी परतें खुलनी शुरू हो गई। बम निरोधक दस्ते की टीम के साथ पुलिस प्रशासन की टीम ने केमिकल फैक्ट्री संचालक राजकुमार के ठिकानों पर छापेमारी की तो भारी मात्रा में विस्फोटक बनाने में प्रयुक्त होने वाले केमिकल्स तथा पदार्थ बरामद हुए, जिसके बाद बुलंदशहर में केमिकल विक्रेताओं के ठिकानों पर भी छापेमारी की गई। आबादी वाले इलाके में स्तिथ चार यार रोड पर गोयल ट्रेडर्स नामक फर्म और उनके गोदाम पर भी छापेमारी कर भारी मात्रा में केमिकल और विस्फोटक बनाने में प्रयुक्त होने वाली सामग्री बरामद की। राजकुमार का घर भी आबादी वाले क्षेत्र में है जहां से भारी मात्रा में विस्फोटक केमिकल सर पदार्थ बरामद किए गए हैं। बम निरोधक दस्ते के प्रभारी लाल सिंह भाटी ने बताया कि भारी मात्रा में विस्फोटक केमिकल और सामग्री बरामद किए गए हैं जिन्हें निष्क्रिय कर दिया है, 15 एक्सप्लोसिव सैंपल लिए गए हैं,जिनकी जांच कराई जाएगी। बरामद विस्फोटक केमिकल और सामग्री हाइपोटेंसिव वाले नहीं थे, मगर उनकी मात्रा अधिक होने के कारण भयंकर विस्फोट हुआ होगा।

प.उप्र में होती थी आतिशबाजी की बड़ी सप्लाई

दर असल बुलंदशहर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आतिशबाजी का बड़ा नेटवर्क संचालित हो रहा था भारी मात्रा में आतिशबाजी बनाकर करोड़ों रुपए का व्यापार किया जा रहा था जांच टीमों ने राजकुमार के ठिकाने से नोट गिनने की 2 मशीनें भी बरामद की है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कितना बड़ा कारोबार आतिशबाजी का बुलंदशहर से संचालित किया जा रहा था।

बारूद के ढेर पर था बुलंदशहर!

बुलंदशहर ब्लास्ट की जांच की जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है मामले में बड़े खुलासे हो रहे हैं। बुलंदशहर से संचालित हो रहे बड़े आतिशबाजी के कारोबार के नेटवर्क की अभी परतें खुलनी शुरू हो गई है, हालांकि सूत्र बताते हैं आतिशबाजी बनाने में प्रयुक्त होने वाले विस्फोटक सामग्री को बुलंदशहर में भारी मात्रा में भंडारित किया गया था, यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि बुलंदशहर बारूद के ढेर पर था, भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री का बरामद होना और भयंकर विस्फोट से पल भर में मकान का धराशाई होना विस्फोटक सामग्री की तीव्रता अथवा भरी मात्रा में भंडारण को इंगत करते है।

पल भर में जमींदोज हो गया मकान

बुलंदशहर कोतवाली नगर क्षेत्र में भयंकर विस्फोट का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें पल भर में मकान धराशाई होकर गिरते दिख रहा है यही नहीं पल भर में धराशाई हो रहे मकान से धूल का गुबार भी उड़ता दिख रहा है।

5 लोगो की मौत का गुनहगार पुलिस गिरफ्त से दूर

विस्फोटक सामग्री के काले कारोबार का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में साम्राज्य स्थापित करने वाला और 5 लोगों की मौत का गुनहगार अभी तक पुलिस की पकड़ से दूर है। पुलिस ने भले ही केमिकल फैक्ट्री संचालक राजकुमार के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया हो मगर उसे गिरफ्तार करने में 24 घंटे बाद भी सफल नहीं हो सकी है। हालांकि एसएसपी श्लोक कुमार ने फरार आरोपी राजकुमार की गिरफ्तारी के लिए टीमें गठित की है और शीघ्र गिरफ्तार कर सख्त विधिक कार्रवाई करने के टीमों को निर्देश दिए हैं

Tags:    

Similar News