जागरुक करने का महंगा तरीका, यूपी में चेकिंग के नाम पर कट रहे चालान

चालान के नाम पर नकद अथवा आनलाइन चालान के नाम पर कम से कम पांच सौ रूपये वसूलने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। चार पहिया वाहन पर सीट बेल्ट की मार और दो पहिया वाहन चालकों पर हेलमेट न पहनने के आरोप पर आर्थिक दंड की मार पडती है

Update: 2021-01-27 15:32 GMT
सीएम का आदेश है जागरूकता अभियान चलाने का, चेकिंग के नाम पर कट रहे चालान

सीतापुर: पुलिस और एआरटीओ महकमा जब भी वाहन चेकिंग अभियान चलाता है तो शिकार आम लोग हो ही जाते हैं। यह आम लोग ऐसे होते हैं जो पुलिस वाले नहीं होते, सरकारी कर्मी नहीं होते, जानपहचान के लोग नहीं होते, पत्रकार नहीं होते। ऐसे वाहन चालकों को चालान के झाम में फंसाया जाता है जो बेचारे भोले भाले होते हैं, जिनका ओहदेदारों से जानपहचान नहीं होती।

चालान के नाम पर नकद अथवा आनलाइन चालान के नाम पर कम से कम पांच सौ रूपये वसूलने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। चार पहिया वाहन पर सीट बेल्ट की मार और दो पहिया वाहन चालकों पर हेलमेट न पहनने के आरोप पर आर्थिक दंड की मार पडती है। जबकि सीएम योगी यादित्यनाथ ने 20 फरवरी तक वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया है। इसके तहत जनजागरण अभियान चलाना है। चालान के नाम पर वसूली करने का कोई निर्देश नहीं है लेकिन जिस तेजी से चालान कटने का दौर शुरू हुआ है उससे यही लगता है कि जागरूकता अभियान के नाम पर सरकारी खजाना भरने की कवायद की जा रही है। लोग कोरोना की मार से उबर नहीं सके हैं लेकिन आम लोगों की जेब हल्की करने के लिए सरकारी मशीनरी सडक पर डट गई है।

ये भी पढ़ें: सीतापुर में बरसेगा धनः जिला योजना से होगा विकास, मंत्री स्वाति सिंह का बड़ा कदम

पहले 100 रूपये था अब 500 रूपये

कोरोना काल से पहले तक हेलमेट न पहनने पर सिर्फ सौ रूपये का चालान कटता था, कोरोना की शुरूआत होते ही सरकार ने 500 रूपये वसूलने का आदेश जारी कर दिया। अब हेलमेट न पहनने पर 500 रूपये वसूले जा रहे हैं। सरकारी खजाने में जमा कर सरकार को आर्थिक रूप से मजबूत किया जा रहा है। बुद्धवार को सीतापुर में यही देखने को मिला। जिले में अभी बीते नवंबर माह ही वाहन चालकों से करोडो रूपये इसी मद में वसूले गए थे। यातायात अभियान के नाम पर। अब सडक सुरक्षा माह चल है। वास्ता दिया जा रहा है कि हेलमेट न पहनने और सीट बेल्ट न लगाने से दुर्घटनाएं बढ गईं हैं। यात्रियों की जान असमय जा रही है। लेकिन इसी वास्ते के आधार पर सिर्फ जन साधारण को शिकार बनाया जा रहा है।

650 वाहन चालकों को जागरूक किया गया

परिवहन विभाग द्वारा पुलिस विभाग के समन्वय से सीटबेल्ट/हेलमेट चेकिंग अभियान चलाया गया। चेंकिग अभियान के दौरान खैराबाद टोलप्लाजा हरदोई चुंगी, बहुगुणा चैराहा, लालबाग चैराहा, रोडवेज चैराहा, आदि स्थानों पर जांच की गई। चेकिंग अभियान के दौरान एआरटीओ प्रवर्तन डा0 उदित नारायण यात्रीकर अधिकारी शैहपर किदवई यातायात निरीक्षण करूणेश सिंह हमराही दस्ते के साथ जांच की। चेकिंग अभियान के दौरान तकरीबन 650 बाइक सवारों को यातायात नियमांे के प्रति पम्फलेट, बुकलेट आदि वितरित कर जागरूक किया गया। संयुक्त चेकिंग में 165 वाहनों के विरूद्ध चालान की कार्यवाही की गई।

ये भी पढ़ें: भरभराकर गिरी दीवार: मलबे में दबे सात मासूम, बच्चों की चीखों से अलीगढ़ में कोहराम

एआरटीओ प्रवर्तन डा0 उदित नारायण ने कहा कि जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज के निर्देश पर संयुक्त चेकिंग चलाया गया जिसका उदेद्श्य यातायात नियमों के प्रति लोगो को जागरूक करने का है, हेलमेट/सीटबेल्ट का प्रयोग न करने के चलते दुर्घटना में मौतोें का आंकड़ा बढ़ा है जो कि चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 21 जनवरी से 20 फरवरी 2021 तक विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के जरिए लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम मंें उन्होने यातायात नियमों के पालन कर स्वंय व दूसरों को सुरक्षित रखने की बात करते हुए पालन करने का संकल्प दिलाया।

समारोह में आरआई रामबचन, प्रधान सहायक अरूण दीक्षित, लेखाकर अनूप कुमार पाण्डेय ने विचार रखे। समारोह में राखी मिश्रा द्वारा देश गीत गुनगुनाये गये। समारोह में प्रशासन द्वारा कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। समारोह में सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रमों में अग्रणी सहयोग देने वाली सामाजिक संस्था सीतापुर प्रगति संस्थान को प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया। समारोह में सुदीप आर्या, सुनील कुमार, अनामिका विश्वकर्मा, राम प्रसाद, राजीव कुमार, शैलेन्द्र दीक्षित, टी0एन0मिश्रा, संतोष कुमार, संजय कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट. पुतान सिंह, सीतापुर

Tags:    

Similar News